Thursday, July 18, 2024
featured

जब पिता ने एक्ट्रेस सीमा बिस्वास के साथ देखी ‘बैंडिट क्वीन’…

SI News Today

पान सिंह तोमर, भाग मिल्खा भाग, एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी, सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स और ऐसी न जाने कितनी सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्में बन चुकी हैं। इन्हीं मे से एक है बैंडिट क्वीन है जो असल में फूलन देवी के जीवन पर आधारित फिल्म है। जिसका निर्देशन शेखर कपूर ने किया था। फिल्म मे फूलन देवी का रोल मशहूर एक्ट्रेस सीमा बिस्वास ने निभाया है। सितंबर 1994 में रिलीज हुई इस फिल्म ने काफी सुर्खियां बंटोरी थी। जिसकी वजह इस फिल्म की कहानी और बोल्ड सीन थे। ये फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार से लेकर कई दूसरे पुरस्कार भी अपने नाम कर चुकी है। एकादमी पुरस्कार और कांन फिल्म पुरस्कार भी इस फिल्म ने हासिल किए हैं।

फिल्म बैंडिट क्वीन को रियल बनाने के लिए फूलन के साथ हुए अत्याचारों को ठीक वैसे ही दिखाने की कोशिश की गई थी। जो फूलन के साथ हुआ था। इनमें कई इंटीमेट सीन तो थे ही साथ ही साथ ठाकुरों द्वारा किए गए रेप सीन भी फिल्मांए गए थे। जिसकी वजह से फिल्म काफी सुर्खियों में रही थी।

बैंडिट क्वीन में डाकू फूलन देवी का रोल करते समय एक्ट्रेस सीमा बिस्वास काफी डरी हुई थीं। उन्हें लग रहा था कि इन सीन्स के बाद उनकी इमेज पर बुरा असर पड़ेगा। लेकिन रिलीज से कुछ दिन पहले जब उनके माता-पिता ने फिल्म देखने के लिए सीमा से कहा था तो एक वक्त के लिए उनकी सांस भी अटक गई थी। क्योंकि उन्होंने फिल्म में काफी इंटीमेट सीन किए थे जिसमे रेप सीन्स भी शामिल थे।

फिल्म मेकर ने सीमा बिस्वास के घर पर ही बैंडिट क्वीन दिखाने की व्यवस्था कर दी थी। उस समय सीमा समझ नहीं पा रही थीं कि उन्हें क्या करना चाहिए। आखिर में फिल्म शुरू करने से पहले उन्होंने कमरे की सारी लाइटें ऑफ कर दीं। ताकि फिल्म देखने के दौरान कोई उनके चेहरे की तरफ न देखे। लेकिन फिल्म देखने के बाद जो हुआ वो वाकई किसी का भी दिल जीत सकता है। सीमा के पिता ने फिल्म देखने के बाद जो कुछ भी कहा उसने सीमा को और हौसला दे दिया।

सीमा के पिता बैंडिट क्वीन में अपनी बेटी के परफॉर्मेंस से काफी इंप्रेस थे। उन्होने फिल्म में दिखाए गए बोल्ड सीन्स की चर्चा के बजाए फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग परफॉर्मेंस करने के लिए बेटी सीमा को शाबाशी दी। और ये भी कहा कि ये रोल सिर्फ मेरी बेटी ही कर सकती थी। बाद में फिल्म की रिलीज के बाद लोगों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया।

SI News Today

Leave a Reply