Wednesday, July 24, 2024
featured

जानिए कैसे त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी..

SI News Today

हल्दी बहुउपयोगी मसालों में से एक है जो हर घर में पाई जाती है। जहां एक ओर यह भोजन बनाने के लिए एक आवश्यक मसाला है वहीं सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। दाल, कढ़ी, सब्जी आदि बनाने में हल्दी का प्रमुखता से प्रयोग किया जाता है। इन सबके अलावा हल्दी का प्रयोग त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए हल्दी पाउडर या फिर कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आज हम आपको बालों और त्वचा के लिए हल्दी से मिलने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं.

त्वचा पर कहीं कट-फट दाने पर हल्दी के पेस्ट का प्रयोग काफी लाभ देता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्वों की प्रचुरता होती है। बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचाव के लिए हल्दी सर्वोत्तम औषधि है। इसके अलावा हल्दी पाउडर, कच्चा दूध और बेसन के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार होती है। इस मिश्रण को नहाने से पहले चेहरे और पूरे शरीर पर लगाकर सूखने तक इंतजार करें। फिर नहा लें। अगर आपके चेहरे पर अनचाहे बाल हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए भी आप हल्दी का इस्तेमाल समाधान के तौर पर कर सकती हैं। चने के आटे को हल्दी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपको चेहरे के अनचाहे बाल खत्म हो जाएंगे।

हल्दी चेहरे को जवां और फ्रेश दिखने में मदद करता है। यह कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है तथा चेहरे की प्रत्यास्थता बरकरार रखता है जिससे चेहरे से बढ़ती उम्र की वजह से आने वाली झुर्रियां दूर रहती हैं। बालों के लिए भी हल्दी एक चमत्कारी औषधि है। सिर की त्वचा में संक्रमण या फिर बालों में डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने की समस्या जन्म लेती है। हल्दी में इस संक्रमण को रोकने के गुण विद्यमान होते हैं। सिर में खुजली और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है। हल्दी और संतरे के जूस को मिलाकर बनाया गया मिश्रण चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाता है।

SI News Today

Leave a Reply