Thursday, July 25, 2024
featured

नमक के पानी से नहाएं, दूर होगा कमर दर्द

SI News Today

नमक हमारे शरीर के जरूरी खनिज है। यदि ब्लड प्रेशर लो है तो नमक आपके लिए फायदेमंद है। अगर गला खराब है तो डॉक्टर कहता है कि नमक के पानी से गरारे करें। यदि आपकी कमर में या पैरों में दर्द है तो आप गर्म पानी में नमक डाल कर एक बड़े टब में आराम से उसमें बैठ जाएं, ऐसा कुछ दिन करने से आपका दर्द दूर हो सकता है। वैसे नमक भोजन में मुख्य रोल अदा करता है। इसके अलावा यह कई अन्य बीमारियों और इंफेक्शन को भी ठीक करता है। आज हम जानते हैं नमक के पानी के क्या-क्या फायदे हैं:

त्वचा के लिए

नमक का पानी यदि प्राकृतिक और शुद्ध रूप से इस्तेमाल किया जाए तो इसमें मौजूद मिनरल्स और पोषक तत्व त्वचा को जवां बनाते हैं। मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं। ये त्वचा की सतह को साफ कर इसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। नमक का पानी जहरीले और नुकसानकारी पदार्थों और बैक्टीरिया को त्वचा से बाहर निकालता है।

दाग और झुर्रियां दूर करे

नियमित रूप से नमक के पानी से नहाने से दाग और झुर्रियां कम होती हैं। यह स्किन मॉइस्चर का संतुलन बनाए रखता है। नमक के पानी में मौजूद मैग्नीशियम त्वचा में पानी को ज्यादा देर तक रोकता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं की ग्रोथ भी ज्यादा होती है।

मांसपेशी का दर्द दूर होगा

नमक के पानी से नियमित स्नान कर ऐंठन को भी ठीक किया जा सकता है। यह गठिया, शुगर या अन्य किसी चोट के कारण हुए मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन को भी ठीक कर देता है। पैरों पर शरीर में सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। ये अधिकतर समय मूव करते हैं और शरीर को सपोर्ट प्रदान करते हैं। इससे यहां की मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं।

नमक हमारे शरीर की सभी प्रक्रियाओं को चलाने के लिए बहुत जरूरी है। हड्डियों के विकास और रक्त के सही संचरण के लिए शरीर में नमक की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply