Saturday, April 20, 2024
featured

वेज फूड प्रोडेक्ट शामिल कर पा सकते हैं प्रोटीन की उचित मात्रा

SI News Today

शरीर के लिए प्रोटीन बहुत लाभदायक होता है। प्रोटीन के लिए मांस, मछली, अंडा अच्छा स्त्रोत माना जाता है लेकिन जो लोग ये सब नहीं खाते, उन्हें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो ये सत्य नहीं है। क्योंकि कुछ फूड प्रोडेक्ट ऐसे होते हैं, जिनका सेवन करके शाकाहारी लोग भी उचित मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं उन वेज फूड प्रोडेक्ट्स के बारे में खास जानकारी, जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है।

दाल/बीन्स- अगर आप शाकाहारी है लेकिन आप भी मांसाहारी पदार्थों जितना प्रोटीन चाहते है तो बीन्स इसका सबसे बढ़ा सोर्स है। इसके साथ ही दाल का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। दाल और बीन्स में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है।

ड्राइ फ्रूट्स- ड्राइ फ्रूट्स में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन के अलावा भी इनमें काफी मात्रा में पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

सोयाबीन- सोयाबीन प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। सोयाबीन का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। इसके सेवन जंक फूड्स के जरिए भी किया जा सकता है। जो लोग मांसाहारी चीजें नहीं खा पाते, वह सोयाबिन के सेवन से मांसाहारी चीजों जितना प्रोटीन ले लेते हैं।

चावल- एक कप चावल के सेवन से हमें 7 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। चावल का सेवन किसी भी बीन्स के साथ करने से संपूर्ण प्रोटीन मिलता है क्योंकि चावल में कम मात्रा में लिसिन और अधिक मात्रा में मेथियोनीन पाया जाता है। अधिकतर बीन्स में कम मात्रा में अमिनो एसिड मेथियोनीन और अधिक मात्रा में अमीनो एसिड लिसिन पाया जाता है।

मिल्क प्रोडेक्ट- दूध से बने पदार्थ जैसे पनीर, मिठाई, घी, बटर के सेवन से आपको प्रोटीन प्राप्त होता है।

मूंगफली- कसरत करने वाले व दुबले पतले लोगों के लिए मूंगफली बहुत ही अच्छी चीज है, इसके सेवन से प्रोटीन के साथ-साथ फेट भी मिलेगा।

SI News Today

Leave a Reply