Thursday, February 22, 2024
featured

हरी प्याज और शहद दिलाएंगे पीरियड्स के दर्द से छुटकारा, जानिए कैसे…

SI News Today

पीरियड यानी कि मासिक धर्म महिलाओं में हर माह होने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया का हिस्सा है। 4-5 दिनों तक चलने वाली इस प्रक्रिया में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। बहुत सी महिलाओं में इन दिनों तेज पेट दर्द की शिकायत होती है। मासिक धर्म से गुजर रही हर महिला इन दिनों काफी बेचैन रहती है। शरीर में तमाम तरह के हार्मोनल बदलावों की वजह से उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे वक्त में दर्द और तकलीफ से बचने के लिए महिलाएं घरेलू नुस्खे का सहारा ले सकती हैं। हरी प्याज और शहद की मदद से पीरियड्स के दर्द से निजात पाया जा सकता है।

हरे पत्तेदार प्याज का प्रयोग आमतौर पर सलाद के तौर पर किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन K पाया जाता है। यह रक्त का थक्का बनाने के लिए जाना जाता है। इसलिए मासिक धर्म के दौरान रक्त स्राव को रोकने में यह काफी मददगार होता है। इसमें दर्द निवारक गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं शहद में रक्तचाप को नियंत्रित करने का गुण पाया जाता है। यह पीरियड्स के दौरान उठने वाले दर्द के प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है।

हरे प्याज और शहद की मदद से मासिक धर्म के दर्द के इलाज के लिए नुस्खा तैयार किया जा सकता है। यह काफी प्रभावी और सुरक्षित नुस्खा होता है। यह शरीर में रक्त प्रवाह को तेज कर गर्भाशय की मांसपेशियों को काफी आराम पहुंचाता है। इस नुस्खे को तैयार करने के लिए हरी प्याज के पत्ते वाले हिस्से वाले को अलग कर लें। तथा सफेद हिस्से का जूस निकाल लें। प्याज के इस जूस से एक चम्मच जूस लेकर उसमें एक चम्मच ही शहद भी मिला दें। पीरियड्स के दिनों में इस मिश्रण का गुनगुने पानी के साथ दिन में तीन-चार बार सेवन करें। इससे दर्द सा तुरंत आराम मिलेगा।

SI News Today

Leave a Reply