Friday, March 29, 2024
featured

पालक से तैयार दवा ठीक करेगी गठिया रोग

SI News Today

लखनऊ: ऑस्टियो आर्थराइटिस यानी गठिया के इलाज में अब पालक से तैयार दवा रामबाण साबित होगी। केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) ने सोमवार को इस दवा का लाइसेंस फार्मा कंपनी को दे दिया। कंपनी इस दवा का निर्माण कर जल्द बाजार में उतारेगी। वर्तमान में गठिया के लिए कोई व्यवहारिक उपचार उपलब्ध नहीं है। ऐसे में गठिया के उपचार के लिए नैनो फार्मूलेशन विधि से तैयार दवा से बड़ी उम्मीद बंधी है।

गठिया जोड़ों की समस्या है, जो मुख्य रूप से अधिक वजन के कारण जोड़ों जैसे कूल्हे और घुटनों पर प्रभाव डालती है। इससे दर्द के अलावा चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। बोन बायोलॉजिस्ट एवं रिसर्च टीम की लीडर डॉ.ऋतु त्रिवेदी ने बताया कि यह शोध परिणाम उस समय अचानक सामने आया, जबकि रजोनिवृत्ति केबाद होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रेक्चर हीलिंग पर शोध किया जा रहा था। शोध में पाया गया कि पालक (स्पिनेशिया ओलेरेसिया) का एक मानक नैनो फार्मूलेशन में न केवल अस्थि बनाने बल्कि इसमें प्रभावित स्थान पर कार्टिलेज कोशिकाओं की एक स्वस्थ पर्त तैयार करने की क्षमता भी है।

किसी भी उम्र में हो सकती है बीमारी
अधिकांश लोग सोचते हैं कि गठिया उम्र बढऩे का एक अनिवार्य हिस्सा है लेकिन, ऐसा नहीं है। यह एक आम समस्या है, जो कि किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकता है। अनुवांशिकी, वजन और जोड़ों मे चोट सहित कई कारक गठिया के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। वर्तमान में गठिया के लिए विशेष रूप से बाजार में कोई दवाएं नहीं हैं, जिनको खाया जा सके। समान्यत: इसके लिए तेल अथवा क्रीम ही उपलब्ध है। दर्द से निजात पाने के लिए लोग दर्द निवारक दवाएं लेने को मजबूर होते हैं। इन दवाओं का लंबे समय तक उपयोग लीवर को नुकसान पहुंचाता है।

बगैर किसी दुष्प्रभाव होगा फायदा
सीडीआरआइ निदेशक डॉ.मधु दीक्षित ने कहा कि इस दवा का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और नैनो फॉर्मूलेशन तैयार करने की वजह से ये बहुत कम मात्रा में भी प्रभावी है। यह दवा ऑस्टियो आर्थराइटिस के इलाज में बहुत लाभकारी साबित होगी और जल्द ही बाजार में आ जाएगी।

ये रहे शोध में शामिल
डॉ.रितु त्रिवेदी, डॉ.प्रभात रंजन मिश्रा, डॉ.राकेश मौर्य, डॉ.जवाहर लाल, डॉ.एस के रथ।
शोध छात्र : धर्मेंद्र चौधरी, सुलेखा अधिकारी, नसीर अहमद, प्रियंका कोठारी, आशीष त्रिपाठी, नरेश मिट्टापल्ली, गीतू पांडेय, सुधीर कुमार एवं कपिल देव।

SI News Today

Leave a Reply