Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेश

एक आम आदमी से गूगल के सीईओ बनने की दास्तान-“सुंदर पिचाई”

SI News Today

A journey from a commoner Sunder Pichai to Google CEO.

       

10 अगस्त, 2015 का वो दिन भारत के लोगों के लिए एक नया सवेरा बनकर आया था जब गूगल नें अपनी कंपनी का CEO सुंदर पिचाई को घोषित किया था. यह हम भारतीयों के लोगों के लिए गर्व की बात थी कि दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी Google का CEO अब एक भारतीय नागरिक गया है.

पिचाई सुंदरराजन का जन्म निम्न मध्यम वर्ग के परिवार में 12जुलाई,1972 को मदुरै, तमिलनाडु में हुआ था. उनकी माँ स्टेनोग्राफर थी. और पिता इलेक्ट्रिकल इंजिनियर थे. दो कमरे के एक मकान में उनका परिवार रहता था जिसमे न तो टीवी और न ही कार था. पिचाई उस घर में ड्राइंग रूम के फर्श पर अपने छोटे भाई के साथ सोते थे.

कहां से पूरी की शिक्षा

सुंदर पिचाई नें अपनी 10वीं की शिक्षा अशोक नगर के जवाहर विद्यालय से पूरी की है , 12 वीं की शिक्षा उन्होंने चेन्नई के वाना वाणी स्कूल से पूरी की है. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन Metallurgical Engineering में IIT खरगपूर से किया. वही अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई (1989-93) के दौरान वो  हमेशा अपने बैच के टॉपर रहे. उन्होंने 1993 में फाइनल परीक्षा में रजत पदक हासिल किया था.

छात्रवृत्ति पाकर आगे की पढ़ाई के लिए वे Stanford University से भौतिक विज्ञान में, MS (Masters in Science) की डिग्री हासिल किये और आखिर में वे MBA की पढाई के लिए Wharton School, University of Pennsylvania चले गए.

गूगल से जुड़ने से पहले

पिचाई का नाम माइक्रोसाफ्ट के सीआईओ बनने की रेस में भी शामिल था लेकिन उनकी जगह सत्य नडेला को चुना गया. वही पिचाई म्क किन्से एंड कंपनी में संचालन परामर्श के रूप में काम करते थे. साथ ही उन्होंने एप्लाइड मैटेरियल्स में इंजीनियरिंग और उत्पाद प्रबंधन के रूप में भी अपने प्रतिभा का योगदान दिया है.

गूगल से जुड़ने के बाद

साल 2008 में Google ने सुंदर पिचाई की मदद से खुद का वेब ब्राउज़र Google Chrome लांच किया. आज गूगल क्रोम दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला वेब ब्राउज़र हैं. वही उसी साल उन्हें पिचाई का वाईस प्रेसिडेंट ऑफ़ प्रोडक्ट डेवलपमेंट के रूप में प्रमोशन किया गया. इस पोजीशन को पाने के बाद उन्होंने इतनी शिद्दत से अपनी मेहनत को अंजाम दिया कि साल 2012 में पिचाई Chrome और Apps के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट बन गए. साल 2013 में एंड्राइड को बनाने वाले, एंडी रुबिन ने  किसी दुसरे प्रोजेक्ट के कारण अंदर एंड्राइड के प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था जिसका फायदा पिचाई को हुआ, पहले तो लार्री पेज नें पिचाई को एंड्राइड का इन-चार्ज बनाया लेकिन फिर अक्टूबर 2014 में उन्हें प्रोडक्ट चीफ बना दिया गया. फरवरी 2016 में पिचाई को Google कि एक कंपनी Alphabet Inc. के 273,328 शेयर्स डे कर सम्मान दिया गया.

सुंदर ने अपने लम्बे समय की गर्लफ्रेंड, अंजलि पिचाई से शादी की है. दोनों IIT खरगपूर में साथ में पढाई करते थे. उनके दो सुंदर बच्चे भी हैं एक लड़का और एक लड़की. सुंदर ने  Brooklyn, New York में $6.8 मिलियन देकर अपने लिए घर खरीदा है.और अपने परिवार के साथ नई यॉर्क में ही रहते है.

 

 

SI News Today

Leave a Reply