ताज़ा खबर:-

मोटर न्यूरॉन बीमारी के कहीं आप भी तो शिकार नहीं , जाने क्या हैं लक्षण

मोटर न्यूरॉन बीमारी के कहीं आप भी तो शिकार नहीं , जाने क्या हैं लक्षण

मोटर न्यूरॉन बीमारी के कहीं आप भी तो शिकार नहीं , जाने क्या हैं लक्षण

Are you suffering from motor neuron diesease, get to know its symptoms

   

ब्लैक होल का रहस्य बताने वाले महान स्टीफन हॉकिंग 21 वर्ष की उम्र से ही मोटर न्यूरॉन नामक गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे. इस बीमारी की वजह से उनके ज्यादातर अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और धीरे-धीरे इनका पूरा शरीर लकवाग्रस्त हो था. इसी वजह से इनकी केवल आंख और दिमाग ही काम करते थे. बीमारी की वजह से स्टीफन इलेक्ट्रोनिक वॉयस सिंथेसाइज़र की मदद से बात करते थे. बीमारी के बाद इनका पूरा जीवन डॉक्टार की देखरेख में रहा. आमतौर पर इस बीमारी से पीड़ित लोग 2 से 5 साल तक ही जिंदा रह पाते हैं लेकिन स्टीफन कई सालों तक जीएं. इस बीमारी में लंबे समय तक जीने वाले स्टीफन पहले शख्स  थे.

आखिर क्या है मोटर न्यूरॉन बीमारी (MND) :  

यह एक तरह के नर्व्स सेल्स होते हैं जो मसल्स को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं. यदि ये सेल्स खराब हो जाएं या डैमेज हो जाएं तो ब्रेन और स्पाइन की नर्व्स धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती हैं. नतीजन, नर्व्स सिस्टम बिगड़़ जाता है जिसका इलाज नामुमकिन होता है. इस बीमारी का सबसे आम टाइप एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS) है.

वहीं ये बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन अधिकतर मामले 40 की उम्र के बाद ही देखने को मिलते हैं. इतना ही नहीं, ये बीमारी महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को अधिक होती है.

बेशक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसको कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इस बीमारी के लक्षणों का अलग-अलग तरीके से इलाज हो सकता है. जैसे अगर आपको बोलने में दिक्कत है तो स्पीच थेरेपी लें , मसल्स में पेन है तो फिजियोथेरेपी लें , और अगर सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें.

क्या है इस बीमारी के लक्षण-

1. बॉडी में हर समय थकान रहना मसल्स में दर्द होना

2.  हाथ-पैरों की मसल्स का कमजोर होना, पैरों में कमजोरी महसूस होना. समस्या बढ़ने पर मरीज चल-फिर भी नहीं पाता.

3. किसी भी सामान को ठीक से ना पकड़ पाना

4.  इमोशंस का कंट्रोल में ना रहना

5. कुछ भी खाने में दिक्कत होना

6.  सांस लेने या बोलने में दिक्कत होना

7.  जबड़े में दर्द महसूस होना

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: