Saturday, April 20, 2024
featured

B’डे स्पेशल : कंगना के बर्थडे पर जानें उनके जिंदगी के सफर के बारे में

SI News Today

बॉलीवुड ‘क्वीन’ कंगना रनोट ने मनोरंजन जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वह सबसे अधिक कमाई करने वाली एक्ट्रेस में से एक हैं. खूबसूरत कंगना अपने चुलबुले मिजाज और साफगोई से दिए जाने वाले बयानों को लेकर चर्चाओं में रहती हैं.

बॉलीवुड की फैशनेबल एक्ट्रेस कही जाने वालीं कंगना ने बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों का दिल जीत लिया. सिर्फ फैन्स ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सिलेब्स भी उनकी अदायगी की सराहना करते हैं, यही वजह है कि अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार्सउन्हें खास खत लिखकर बॉलीवुड में उनकी कामयाबी पर बधाई देते हैं.
अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में छाप छोड़ने वाली कंगना को दो नेशनल अवॉर्ड्स और चार फिल्मफेयर अवॉर्ड्ससे सम्मानित किया गया है. इस बात में कोई दो राय नहीं कि आज कंगना के सितारे बुलंदियों पर हैं.

हिमाचल प्रदेश के छोटे से शहर भम्ब्ला में 23 मार्च 1987 को जन्मी कंगना शुरुआत में अपने माता-पिता के कहे अनुसार डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने खुद की राह चुनी. उनकी मां आशा रनौट स्कूल टीचर हैं और उनके पिता अमरदीप रनौट एक बिजनेसमैन हैं. कंगना की एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम रंगोली है. कंगना ने हाल ही में मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में अपने जिंदगी के कड़वे सच के बारे में भी खुलासा किया था कि वह अपने माता-पिता की अनचाही संतान हैं. उनसे पहले जन्मे एक भाई की 10 दिन बाद ही मौत हो गई थी. जिसके बाद कि उनके माता-पिता बेटा चाहते थे.

कंगना एक संयुक्त परिवार में पली बढ़ी हैं, जिसके चलते वह अपने बचपन को रंगीन और खुशियों से भरा मानती हैं. वह सोलाह साल की उम्र में दिल्ली पहुंचीं और फिर मॉडल बनीं. थि‍एटर डायरेक्टर अरविंद गौड़ से ट्रेनिंग लेने के बाद कंगना ने साल 2006 की थ्रिलर फिल्म ‘गैंगस्टर’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की.

‘गैंगस्टर’ के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इसके बाद उन्होंने ‘वो लम्हे’ (2006), ‘लाइफ इन अ.. मेट्रो’ (2007), ‘फैशन’ (2008) जैसी फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का लौहा मनवाया. ‘फैशन’ के लिए उन्होंने बेस्ट को स्टार के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

उन्होंने ‘राज’ (2009), ‘वन्स अपॉन ए टाईम इन मुंबई’ (2010) जैसी फिल्मों में काम किया. इन फिल्मों के बाद, 2011 में उन्होंने राम माधवन की ‘तनु वेड्स मनु’ में काम किया, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई, जिससे बाद से वह सभी की पसंदीदा बन गईं, फिल्म में अपने बड़बोले अंदाज से उन्होंने सभी का मन मोह लिया. इसमें उनके अभिनय को सराहा गया. इस फिल्म के बाद उन्होंने रितिक के साथ ‘कृश 3’ में काम किया. वहीं 2015 में उनकी फिल्म ‘क्वीन’ ने तो उन्हें बॉलीवुड की बेस्ट एक्ट्रेस का मुकाम दिलाया. इसके बाद कंगना ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स1’ में नजर आईं. इस फिल्म के लिए भी उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता.

फिलहाल कंगना रनोट और रितिक रोशन के बीच की लड़ाई सुर्खियों में है, दोनों के बीच कानूनी बहस जारी है.

दरअसल, कंगना ने एक इंटरव्यू में कथित रूप से रितिक रोशन को ‘सिली एक्स’ यानी बेवकूफ एक्स ब्वॉयफ्रेंड कहा था, जिसके बाद रितिक रोशन ने कंगना को कानूनी नोटिस भेजा था. वहीं कंगना ने भी इस नोटिस का जवाब देकर रितिक को खूब खरी खोटी सुनाई है. खैर यह तो उनके नीजी जीवन से जुड़ा एक पहलू है, अगर उनके प्रोफेशनल फ्रंट की बात करें तो इन दिनों कंगना विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘रंगून’ की शूटिंग में व्यस्त हैं.

SI News Today

Leave a Reply