Friday, March 29, 2024
featuredदेशरोजगार

RRB Group D की परीक्षा देने से पहले जान ले कुछ जरूरी बाते

SI News Today

Before taking the exam of RRB group D, you need to know some important things.  

    

RRB group D की परीक्षा 17 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है । परीक्षार्थियों का एग्जाम सेंटर अन्य राज्यों में होने के बावजूद भी परीक्षार्थी बड़ी तादात में परीक्षा में शामिल हुए । परीक्षा में किसी भी प्रकार की अनियमिता व गड़बड़ीन हो जिसके चलते RRB लगातार नए अपडेट जारी कर रहा है । परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। वेबसाइट पर एडमिट कार्ड व परीक्षा तिथि लिंक डाउन होने पर RRB ने परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल सुविधा कर दी है । अब RRB ने अभ्यर्थी को SMS , E -Mail के जरिये एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक भेजना शुरू कर दिया है । परीक्षार्थी e-mail पर भेजे गए लिंक पर क्लिक कर एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके उसका प्रिंट ले सकते हैं। इसके अलावा परीक्षार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल पर परीक्षा केंद्र की डिटेल्स भेजी जा रही है ।
RRB Group D के उन लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार और बढ़ गया है । जिनकी परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर व शिफ्ट की डिटेल्स अभी तक जारी नहीं हुई है। रेलवे ने घोषणा की है कि 16 अक्टूबर के बाद की परीक्षा तारीखें उम्मीदवारों को 30 सितंबर को पता चलेंगी। गौरतलब है कि 09 सितंबर को केवल उन्हीं उम्मीदवारों की परीक्षा तिथि, शहर व शिफ्ट की घोषणा हुई थी जिनकी परीक्षा 16 अक्टूबर तक है।

RRB Group D के उन लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार और बढ़ गया है । जिनकी परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर व शिफ्ट की डिटेल्स अभी तक जारी नहीं हुई है। रेलवे ने घोषणा की है कि 16 अक्टूबर के बाद की परीक्षा तारीखें उम्मीदवारों को 30 सितंबर को पता चलेंगी। गौरतलब है कि 09 सितंबर को केवल उन्हीं उम्मीदवारों की परीक्षा तिथि, शहर व शिफ्ट की घोषणा हुई थी जिनकी परीक्षा 16 अक्टूबर तक है।

परीक्षार्थियों को आने-जाने के लिए RRB द्वारा कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। ट्रेने इस प्रकार है-

स्पेशल ट्रेन: 03241/03242 – 16 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच चलेगी (पटना/गोरखपुर (बस्ती).
स्पेशल ट्रेन: 03253/03254 – 15 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच चलेगी (दानापुर/लखनऊ).
स्पेशल ट्रेन: 03685/03686 – 16 सिंतबर से 22 अक्टूबर तक चलेगी। (गया/रांची).
अभ्यर्थियों के अभ्यास के लिए RRB ने अपनी वेबसाइड पर मॉक टेस्ट का भी लिंक जारी कर दिया है.

इस लिंक पर क्लिक कर ग्रुप डी के परीक्षार्थी यह देख सकते हैं कि RRB Group D CBT परीक्षा प्रश्न पत्र का स्वरूप कैसा होगा। कंप्यूटर में प्रश्न किस तरह से आएंगे और कैसे उन्हें माउस की सहायता से उत्तर देना होगा। मॉक टेस्ट के जरिए अभ्यर्थी जान पाएंगे कि कैसे सीबीटी के दौरान कंप्यूटर पर प्रश्नों के जवाब कैसे देना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेस्शन नंबर भूल गया है तो उसे घबराने की जरूरत नहीं है । वह Recovery of Lost Registration Number के लिंक पर क्लिक कर उसे फिर से प्राप्त कर सकता है। हर RRB की वेबसाइट पर यह लिंक दिया गया है। रेलवे ने एक हेल्प डेस्क लिंक भी जारी किया है। इस हेल्प डेस्क लिंक पर लॉग इन करके अभ्यर्थी रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी समस्या का समाधान पा सकते हैं। एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपना फ्री ट्रैवल पास भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसका लिंक भी RRB की वेबसाइट पर है।

परीक्षा में जाने से पहले ये नियम भी जान ले –
परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे शुरू होगी। इसका रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7:15 बजे है। गेट बंद होने का समय 8:15 है। परीक्षा की दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:30 बजे शुरू होगी। इसका रिपोर्टिंग टाइम 10:45 बजे है। गेट बंद होने का समय 11:45 है। परीक्षा की तीसरी शिफ्ट शाम 4 बजे शुरू होगी। इसका रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 2:15 बजे है। गेट बंद होने का समय दोपहर 3:15 है। सभी उम्मीदवार समय पर रिपोर्ट करें।

गेट बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड के साथ ऑरिजनल फोटो ID भी लानी होगी। फोटो ID की फोटो कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। मोबाइल फोन, पेजर, घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, चूड़ी, बेल्ड, ब्रेसलेट आदि के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

– बाएं हाथ के अंगूठे पर मेहंदी जैसी कोई चीज न लगाएं ताकि रजिस्ट्रेशन में कोई दिक्कत न आए। CBT में किसी भी प्रश्न के विकल्प को चुनने के बाद उम्मीदवार SAVE और फिर NEXT पर क्लिक करें। सेव नहीं किेए गए उत्तर की जाँच नहीं होगी। किसी भी गड़बड़ी या अनियमितता में लिप्त पाए जाने वाले उम्मीदवार की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। और भविष्य में होने वाली RRB भर्ती में वह शामिल नहीं हो पाएगा।

SI News Today

Leave a Reply