Thursday, March 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेशरोजगार

अधिक गुणवत्ता की पत्रकारिता के लिए फेसबुक देगा भारत में ट्रेनिंग

SI News Today

Facebook will provide training for more quality journalism in India

#FACEBOOK #PROVIDE #JOURNALISM #TRAINING #WHOLEWORLD #SCHOLARSHIP #FUTURE

भारत में फैलने वाली फेक न्यूज को रोकने के लिए और भी अधिक गुणवत्ता की पत्रकारिता को निश्चित करने के लिए उसके प्रयास में फेसबुक ने गुरुवार को देश में अपनी पहली साझेदारी के चलते चेन्नई में स्थित एशियन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से करने की घोषणा की है। आपको बता दे कि पिछले साल ही पूरी दुनियाभर में अधिक गुणवत्ता की पत्रकारिता को विकसित करने के लिए फेसबुक पत्रकारिता परियोजना के हिस्से के तौर पर शुरु किया गया है। और इसके तहत एशियन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में छात्रवृत्ति का भी कार्यक्रम शुरु किया जाएगा।

दरअसल फेसबुक के न्यूज पार्टनरशिप के वैश्विक प्रमुख केंपवेल ब्राउन का कहना है कि एशियन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म यह दर्शाता है कि जो हमारा समझौता है वह भविष्य के पत्रकारों को प्रशिक्षित करके पत्रकारिता का वातावरण बनाने में कितना काम करता है और उसके प्रति हमारी क्या प्रतिबद्धता है इसको दिखाएगा। वहीं पेसबुक ने एक बयान में कहा कि एशियन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म का हिस्सेदार बनकर वह बहुत खुश हैं। फेसबुक पत्रकारिता करने वाले छात्रों को डिजिटल जमाने में सही तथ्यों पर आधारित व अधिक प्रामाणिक पत्रकारिता के लिए भी भली भांति प्रशिक्षित कर पाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फेसबुक छात्रवृत्ति के तहत एशियन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में पत्रकारिता के इन चार क्षेत्रों में न्यू मीडिया, टीवी, रेडियो और प्रिंट पत्रकारिता के पांच छात्रों की मदद लेगी। वहीं एशियन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के चेयरमैन का कहना है कि वो बहुत ज्यादा खुश हैं क्योंकि वो फेसबुक परियोजना से जुड़ गए हैं। इससे छात्रों को व्यावहारिक अनुभव की जानकारी तो होगी ही सात ही उन्हें यह विश्वास परक समाचार में अंतर बताने में सक्षम करेगा। हालांकि फेसबुक ने अपने कदमों को आगे बढ़ाने का फैसला मुंबई में स्थित एक स्वतंत्र डिजिटल पत्रकारिता कार्यक्रम बूमलाइव से किया है।

SI News Today

Leave a Reply