Thursday, March 28, 2024
featuredजम्मू कश्मीर

पाक की ओर से LoC पर रातभर फायरिंग! BSF जवान शहीद…

SI News Today

Firing on LoC overnight from Pak! BSF jawan martyr …

पाकिस्तान लगातार सीमा पर संघर्षविराम का उल्‍लंघन कर रहा है. रमजान के महीने में भारतीय सेना द्वारा किसी भी तरह की कार्रवाई ना करने के ऐलान के बाद पाकिस्तानी सेना संघर्षविराम करती जा रही है. बीती रात पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर के आर.एस पुरा सेक्टर में गोलीबारी की गई, जिसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक के जख्मी होने की खबर है. नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से रातभर फायरिंग होती रही. पाकिस्तान के रेंजर्स से रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया, जिसमें दो नागरिक भी जख्मी हो गए.

अधिकारी ने बताया कि शहीद जवान की पहचान 28 वर्षीय कांस्टेबल सीताराम उपाध्याय के तौर पर हुई है. वह झारखंड के गिरीडीह के रहने वाले थे और 2011 में बल में शामिल हुए थे. उन्होंने बताया कि उपाध्याय का तीन वर्षीय बेटा और एक वर्षीय बेटी है. पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी को देखते हुए भारत- पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया में लोगों से अपील की गई है कि वे घर से बाहर न निकलें. प्रशासन ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे 3 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं.

सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘16 और 17 मई की दरमियानी रात हीरानगर इलाके में गोलीबारी हुई जिसमें बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया. कल दिन में गोलीबारी रुक गई थी, लेकिन पाकिस्तान ने कल (17 मई) रात अरनिया सेक्टर में फिर गोलीबारी शुरू की जिसमें आज (18 मई) सुबह एक जवान की मौत हो गई.’’ अधिकारी ने बताया कि जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से बिना किसी उकसावे के आज सुबह करीब चार बजे मोर्टार दागे गए और भारी गोलीबारी की गई. बीएसएफ बल ने भी इसका माकूल जवाब दिया.

इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर के सांबा जिले में गुरुवार (17 मई) को भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की गई गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान घायल हो गया था. पाकिस्तानी रेंजर्स ने बिना उकसावे के सांबा और हीरानगर सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी की. रेंजर्स ने करीब दर्जनभर बीएसएफ सीमा चौकियों को निशाना बनाया था.

वहीं, मंगलवार (15 मई) को सांबा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में बीएसएफ का एक कांस्टेबल शहीद हो गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 19 मई को जम्मू एवं कश्मीर दौरे के ठीक दो दिन पहले पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन हुआ है.

बंदीपोरा में आतंकी हमला
जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में शुक्रवार (18 मई) को आतंकवादियों ने सेना के एक गश्ती दल पर हमला किया. हालांकि, इस हमले में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. सेना सूत्रों के मुताबिक, आतंकवादियों ने हाजिन क्षेत्र में सेना के गश्ती दल पर हमला किया. सूत्रों के मुताबिक, “इसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी शुरू की गई, जिस बीच आतंकवादी बचकर भाग निकलने में कामयाब रहे. हमारी तरफ से कोई हताहत नहीं हुआ. क्षेत्र को चारों ओर से घेर लिया गया है.”

SI News Today

Leave a Reply