Friday, April 19, 2024
featured

प्रेम पूर्वक अपने गृहस्त जीवन को व्यतीत करना है तो, रखें इन बातों का ध्यान

SI News Today

Have to spend your family life lovingly, keep these things in mind

#faimily

पति-पत्नी के बीच संबंध व प्रेम को हमेशा बनाए रखने के लिए यबसे ज्यादा जरूरी होता है इन चीजों के बारे में जानना। क्योंकि किसी भी गृहस्त जीवन की सबसे पहली शुरुआत प्रेम से ही होती है। लेकिन आप देखते होगें कि ज्यादातर ये प्रेम झगड़ों में लिपट जाता है। दरअसल आज हम बताएंगे कि कैसे आप अपने वैवाहिक जीवन को सफल बना सकते हैं। जी हां हम बात कर रहें राम चरित मानस की जिसमें बाल्यकांड के रामसीता विवाह के उपलक्ष्य में शादी की इच्छा रखने वाले और शादी शुदा के लिए सीता स्वयंवर में एक उपाय देकर कहा गया है कि जो भगवान शिव को घनुष तोड़ेगा वही सीता से शादी करेगा। इस शर्त को किसी और ने नही बल्कि सीता के पिता राजा जनक ने रखी थी। कई सारे वीरों और राजाओं ने धनुष तोड़ना तो दूर उसको हिला तक न पाए। वहीं जब राम को ऋषि विश्वामित्र ने आज्ञा दी कि जाओ और धनुष को तोड़कर आओ तो राम ने सबसे पहले अपने गुरु को नमस्कार किया और भगवान शिव का ध्यान करके धनुष को प्रणाम करते हुए उसे खिलौनों की तरह तोड़ डाला। इस बात से स्पष्ट होता है कि अगर मनुष्य के अंदर अहंकार हो जाएगा तो वह किसी के भी साथ जीवन नही बिताने देगा। इसलिए गृहस्त जीवन में भी अपने अहंकारों को छोड़कर बड़ी ही सूध-बूध के साथ किसी भी रिश्ते को निभाना चाहिए।

अक्सर हम भारत में देखते हैं कि यहां पर विवाह नासमभी व गुस्से में आकर किया जाता है। और सिर्फ गुस्सा ही नही बल्कि इसमें भावनाएं भी जुड़ी होती हैं। फिर चाहे उसकी शुरुआत प्रेम में बहकर ही क्यूं न की गयी हो। दरअसल विवाह एक परंपरा व जिम्मेदारी है लेकिन ज्यादातर लोग इसे रश्म के रूप में देखते हैं। गृहस्त जीवन के बिताने लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप भवनात्मक व मानसिक रूप से मजबूत हैं या नही। इसलिए सबसे पहले स्वयं को जाने और बुजुर्गों को भी ध्यान देना चाहिए कि उनके बच्ची की स्थिति क्या है, क्या वह इस जिम्मेदारी को उढाने के लिए सक्षम है भी या नहीं।

जीवन में सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है शादी करके घर बसाना। रिश्तों कि मिठास तभी खत्म होने लगती है जब आप क्रोधित होकर कोई फैसला करते हैं। गृहस्त जीवन में ऊर्जा ज्यादा खराब हने लगती है और इससे प्रेम कम हो जाता है और गुस्सा ज्यादा। अगर आपको प्रेम पूर्वक अपने गृहस्त जीवन को व्यतीत करना है तो आपको अज्ञानतो को छोड़ना होगा।

SI News Today

Leave a Reply