Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

आधार कार्ड का उपयोग कर तत्काल ई-पैन कैसे प्राप्त करें, step-by-step Guide

SI News Today

How to get an instant e-PAN using Aadhar card, step-by-step Guide.

       

आयकर विभाग ने पहली बार unique पहचान प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए आधार आधारित ‘तत्काल पैन’ आवंटन सेवा शुरू की है। यह सुविधा निःशुल्क है और e-PAN का तत्काल आवंटन केवल वैध आधार धारकों के लिए first-come-first-serve आधार पर सीमित अवधि के लिए उपलब्ध है।

इसे वित्तीय और कर मामलों के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए व्यवस्थित किया गया है। लेकिन इसे प्राप्त करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यदि आपके पास पहले से ही आपके नाम पर एक पैन कार्ड जारी है, तो आप तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा e-PAN केवल resident indiviuals (आयकर अधिनियम की धारा 160 के तहत शामिल नाबालिगों और अन्य लोगों को छोड़कर) के लिए उपलब्ध है न कि HUF फर्मों, ट्रस्ट और कंपनियों आदि के लिए।

ओटीपी (OTP) प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार जुड़ा सक्रिय नंबर होना चाहिए। ध्यान दें कि तत्काल e-PAN आपके आधार प्रमाण-पत्रों का उपयोग करके दिया जाएगा, उसमें किसी भी प्रकार की गलती को e-PAN में भी वैसे ही पंजीकृत कर लिया जायेगा इसलिए ई-पैन बनाए जाने से पहले, बाद में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए पहले ही अपने आधार कार्ड में अंकित विवरणों की जांच और सुधार कर लेना चाहिए।

नीचे दिए गए steps से आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करते हुए तत्काल e-PAN प्राप्त कर सकते हैं- 

1. Income Tax India की वेबसाइट पर जाएं- https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home

2. बाएं तरफ के सेक्शन में तत्काल e-PAN लिंक पर क्लिक करें।

3. आपको नियमों और शर्तों के पृष्ठ पर redirect किया जाएगा जिन्हें हमने पहले बताया था। “Instant e-PAN लागू करें” बटन पर क्लिक करें।

4. फिर आप दिशानिर्देश guide देखेंगे। इसके माध्यम से आप आगे बढे और Next पर क्लिक करें।

5. अब आपको केवल फॉर्म भरना है। आपको राज्य का नाम, जन्मतिथि, लिंग और आधार संख्या में जैसे विवरणों का उल्लेख हो उसे वैसे ही भरना होगा।

6. उस टैब पर क्लिक करें जो UIDAI से आपके आधार data तक पहुंचने के लिए आपकी सहमति मांगता है। अपना e-PAN जेनरेट करने के लिए सबमिट का बटन दबाएं।

SI News Today

Leave a Reply