Sunday, April 21, 2024
featured

ICC टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान फिसले रविचंद्रन अश्विन

SI News Today

आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी हैं। भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को एक पायदान का नुकसान हुआ है। अब वह तीसरे पायदान पर आ गए हैं। मंगलवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में 10 विकेट लेने वाले श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। यह मैच श्रीलंका ने 4 विकेट से जीता था। 898 की रेटिंग के साथ रवींद्र जाडेजा पहले पायदान पर काबिज हैं। रंगना हेराथ की 866 और अश्विन की 865 रेटिंग हैं। यह आंकड़ा दिलचस्प इसलिए है, क्योंकि भारतीय टीम श्रीलंका के साथ 26 जुलाई से टेस्ट मैच खेलेगी। इन दोनों स्पिनर्स पर नंबर 2 के पायदान के लिए जंग देखने को मिलेगी। 39 साल के रंगना हेराथ टेस्ट क्रिकेट में कामयाब गेंदबाज माने जाते हैं। उन्होंने महज 81 टेस्ट मैचों में 384 विकेट चटकाए हैं। चौथे नंबर पर 826 पायदान के साथ जोश हेजलवुड और पांचवे नंबर पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो शीर्ष 10 बल्लेबाजों में हाशिम आमला की वापसी हुई है। वह 7वें नंबर पर हैं। 941 की रेटिंग के साथ अॉस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पहले पायदान पर हैं। वहीं इंग्लैंड के जो रूट दूसरे, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन तीसरे पायदान पर हैं। चौथे और पांचवे स्थान पर भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा है। 846 की रेटिंग के साथ चेतेश्वनर पुजारा और 818 रेटिंग के साथ विराट कोहली क्रमश: चौथे और पांचवे पायदान पर हैं। कई बल्लेबाजों ने लंबी छलांग भी लगाई है। जिम्बाब्वे के क्रेग इरविन 20 पायदान की छलांग लगाकर 40वें और सिकंदर रजा 28 स्थानों का फायदा पाकर 48वें स्थान पर आ गए हैं।

अॉलराउंडर्स की बात करें तो बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन 431 की रेटिंग के साथ पहले, रवींद्र जाडेजा (422) दूसरे, रविचंद्रन अश्विन (413) तीसरे, इंग्लैंड के मोइन अली (379) चौथे और साउथ अफ्रीका के फिलेंडर (351) पांचवे पायदान पर हैं। हाल ही में आईसीसी ने वनडे रैंकिंग जारी की थीं। बल्लेबाजों की सूची में नंबर 1 पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। जबकि रविचंद्रन अश्विन और भुवनेश्वनर कुमार ने टॉप 20 गेंदबाजों की लिस्ट में वापसी की है। रैंकिंग में कई बदलावों के बावजूद टॉप 5 बल्लेबाज, गेंदबाज और अॉल राउंडर्स वही हैं। कोहली के बाद अॉस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान जो रूट और पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 3 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब 12वें नंबर पर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में उन्होंने 154 रन बनाए थे।

SI News Today

Leave a Reply