Thursday, April 25, 2024
featured

अगर अपनी सेहत 20 मिनट में बेहतर करनी है, तो अपनाये ये 5 तरकीब

SI News Today

अच्छी और तंदुरुस्त सेहत किसका ख्वाब नहीं होती लेकिन इसको पाना हर किसी के बस का नहीं होता। लेकिन ये असंभव भी नहीं है, थोड़ी सी सूझबूझ और मेहनत के बल पर इसे पाया जा सकता है। हम यहां आपको बस 20 मिनट में शरीर और मन को फिट रखने के राज बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप सफलता हासिल कर सकते हैं। दिनभर का बस 15 से 20 मिनट अगर आप सेहत के लिए निकाल रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। अपनाएं ये 5 आसान तरीके जिसे 20 मिनट में पूरा किया जा सकता है और सेहत मन और शरीर पाना आपके बस में होगा, पढ़ें:

कम समय के लिए ही सही लेकिन रोजाना कुछ समय कसरत के जरुर निकाले। शोध कहते हैं कि रोजाना मात्र 15 मिनट की कसरत तनाव और ज्यादा वजन से निजात दिलाती है।

अगर किसी वजह से एक्सरसाइज के लिए समय ना निकाल पा रहे हों तो बस 20 मिनट के लिए काम या लंच-डिनर के बाद तेजी से वॉक करें। ये भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा।

शरीर की सेहत के साथ दिमाग की चुस्ती भी बेहद जरुरी है। इसके लिए रोजाना 20 मिनट का मेडिटेशन या योग करें। ये शरीर के साथ मन और दिमाग को भी हेल्दी रखेगा जिससे तनाव तुरंत कम होगा।

अगर आपकी जॉब रोजाना 9 से 10 घंटे कुर्सी पर बैठकर काम करने की है तो आपके लिए बेहतर उपाए है कि हर 20 मिनट बाद स्क्रीन से आंखें हटाकर इधर इधर देखें। यानी 20-20 का फॉर्मूला अपनाएं, इसके लिए गर 20 मिनट बाद कम्प्यूटर से आंख हटाकर किसी दूर की चीज पर थोड़ी देर के लिए देखें। इससे आंखों को आराम मिलेगा और आप तनाव से मुक्त रहेंगे।

अगर दिनभर के बिजी शेड्यूल से वक्त नहीं मिल पा रहा है तो कैलोरी बर्न करने के लिए घर के कामों में हाथ बटाएं। इससे घर तो साफ रहेगा और आपकी कैलेरी भी बर्न होगी जिससे आप सेहतमंद रहेंगे।

SI News Today

Leave a Reply