ताज़ा खबर:-

कम पानी पीने के कारण होता है किडनी का संक्रमण

कम पानी पीने के कारण होता है किडनी का संक्रमण

कम पानी पीने के कारण होता है किडनी का संक्रमण

Kidney infection due to drinking less water.

   

किडनी या गुर्दा शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। ये खून में मौजूद पानी और जहरीले पदार्थों को अलग करता है। इसके अलावा किडनी शरीर में पानी का संतुलन, अम्ल और क्षार का संतुलन, ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल, सोडियम और पोटैशियम की मात्रा में नियंत्रण बनाए रखता है। कई डॉक्टर्स की सलाह होती है कि नियमित समुचित मात्रा में पानी पियें ताकि किडनी से टॉक्सिक और संक्रमणीय तत्वों कि निकासी होती रहे। गर्मियों में लगातार प्यास लगते रहने के कारण लोग पानी तो पीते रहते हैं मगर सर्दियों में पेशाब जल्दी-जल्दी जाने के डर से लोग पानी पीना कम कर देते हैं। कम पानी पीने की वजह से शरीर को कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है और गु्र्दे को संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादातर लोगों को किडनी में पथरी की समस्या हो रही है, जिसका कारण आजकल की जीवनशैली और चीजों में मिलावट है। ज्यादा गंभीर मामलों में किडनी ख़राब होने तक की नौबत आ जाती है।

हमारे शरीर के मिनरल्स और साल्ट्स मूत्र में घुलकर मूत्र मार्ग से ही हमारे शरीर से बाहर निकलते हैं। कम पानी पीने से मूत्र भी कम बनता है और यही इस प्रकार की गंभीर बीमारियों का कारण है।जिससे मूत्र गाढ़ा हो जाता है और इसका रंग भी गहरा हो जाता है। गाढ़े मूत्र में कई बार पूरा साल्ट नहीं निकल पाता है इसलिए वो धीरे-धीरे जमता रहता है। यही साल्ट इक्ट्ठा होकर पथरी का रूप ले लेता है। यही कारण है कि ज्यादा पानी पीने या तरल पदार्थ पीने से पथरी का खतरा कम हो जाता है। कम पानी पीने से गुर्दे की समस्या के अलावा कई और समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। इसके अलावा महिलाओं में कम पानी पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन भी हो सकता है।

हर व्यक्ति के शरीर की अलग-अलग जरूरतें होती हैं इसलिए पानी की जरूरत भी व्यक्ति के हिसाब से बदलती रहती है। औसतन एक व्यक्ति को एक दिन में तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन डॉक्टर किसी-किसी को इससे ज्यादा पानी पीने की भी सलाह देते हैं। अगर पथरी की शिकायत है तो रोगी को कम से कम इतना पानी तो पीना ही चाहिए कि उसके शरीर से रोज 2.5 लीटर मूत्र निकल सके। शारीरिक मेहनत करने वाले लोगों के शरीर को पानी की जरूरत ज्यादा होती है। शरीर में अगर पानी उचित मात्रा में होगा, तो आपका पाचन भी ठीक रहेगा। इसलिए अपने शरीर की जरूरत को समझें, शरीर में पानी की मात्रा ठीक रखें और स्वस्थ रहें।

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: