ताज़ा खबर:-

गर्म पानी के साथ नींबू पीने के हैं अनेको फायदे

गर्म पानी के साथ नींबू पीने के हैं अनेको फायदे

गर्म पानी के साथ नींबू पीने के हैं अनेको फायदे

Lemon with hot water has many advantages.

  

अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है. पूरे दिन की भाग-दौड़ के लिए शरीर का स्वस्थ और सक्रिय रहना बेहद जरूरी है. वहीं ज़्यदातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के साथ करते हैं. पर आप चाहें तो गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर, इस हेल्दी ड्रिंक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं. सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद साबित होता है.

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं हाइपरटेंशन का शिकार होती हैं. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि आपका खान-पान हाइपरटेंशन पर कंट्रोल करने के लिए एक सुपरफूड है- नींबू. यह ना केवल ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि रक्त नलिकाओं को मुलायम और लचीला बनाता है.

पाचन में मदद करता –   हम जो खाना खाते हैं, वो फूड पाइप के जरिए पास होता है. जब हम अच्छी नींद लेकर उठते हैं तो कई अवशेष फूड पाइप में फंसे रह जाते हैं और गर्म नींबू पानी पीने से ये अवशेष बाहर निकल जाते हैं. गर्म पानी पीने से ऑयलीनेस भी कम होता है जो आजकल के खान-पान से ज्यादा हो जाती है.

इम्युनिटी सुधारक –  नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. खाली पेट नींबू पानी लेने पर पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से हो पाता है. इस तरह से शरीर पूरे दिन पौष्टिक तत्वों का अच्छी तरह से अवशोषण कर उनका पूरा फायदा उठा पाता है.

वजन घटाने में मददगार – वजन घटाने की बात आती है तो गर्म नींबू पानी का नाम सबसे पहले लिया जाता है. गर्म नींबू पानी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और फैट बर्न होता है जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

स्किन बनाए खूबसूरत –  नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए आवश्यक है. इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है. स्किन केयर में हाइड्रेशन भी बहुत अहम है. सुबह गर्म नींबू पानी पीने से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और स्किन में निखार आता है.

मुंह की बदबू को दूर करे-  नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से मुंह की दुर्गंध धीरे-धीरे दूर हो जाती है

लिवर की सेहत- लिवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लिवर साफ होता है. लिवर पूरी रात सक्रिय रहता है और सुबह गर्म नींबू पानी पीने से लिवर की एनर्जी रिस्टोर होती है.

कब्ज की समस्या को दूर करता- गर्म पानी के साथ नींबू की कुछ बूंदें पेट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. अगर आपको पेट से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या है तो नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

leave a comment

Create Account



Log In Your Account