Thursday, April 18, 2024
featuredदेश

नरगिस और सुनील दत्त की अमर प्रेम कहानी

SI News Today

Nargis and Sunil Dutt’s immortal love story.

   

बॉलीवुड में एसे कई सारे मौके आए हैं जब पर्दे का प्यार असल जिंदगी के प्यार में तब्दील होते हुए देखा गया हो। और इनमें से तो कई नाकामयाब हुई तो कई आज भी गुलजार हैं। उन्हीं जोड़ियों में से एक जोड़ी है नरगिस और सुनील दत्त की जो अपने अमर प्रेम के लिए आज भी याद किए जाते हैं। वैसे कहा तो ये भी जाता है कि दोनो की प्रेम की कहानी किसी फिल्म से कम नही थी। तो आइये दोस्तों हम बताते हैं आज को सुनील दत्त व नरगिस से जुड़े उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अहम किस्से।

बता दे कि सुनील दत्त व  नरगिस दोनों जाने-माने एक्टर्स रहे हैं। ये कहानी शुरू होती है वहां से जब सुनील दत्त का एक्टिंग से कोई मतलब नही था और वह सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी का काम किया करते थे। पर हुआ कुछ यूं कि उनका नरगिस से पहली बार मिलना हुआ। दरअसल उन्हें रेडियो के लिए भारत की बहुत बड़ी एक्ट्रेस नरगिस का इंटरव्यू लेने का था। राज कपूर के साथ उनकी जोड़ी भी उस समय फिल्मों में बहुत हिट थी। और जब बारी नरिगिस से इंटरव्यू लेने की आई तो सुनील दत्त इतने ज्यादा नर्स हो गए कि उन्होंने नरगिस से एक भी सवाल ही पूछा और उनका यह इटरव्यू कैंसिल करना पड़ा। जिसके कारण उनकी नौकरी जाते-जाते बची।

फिर उसके बाद दूसरी बार नरगिस व सुनील दत्त की मुलाकात बिमल रॉय की फिल्म दो बीघा ज़मीन के सेट पर हुई। जहां एक तरफ नरगिस बिमल रॉय से मिलने आई थीं तो वहीं सुनील दत्त वहां काम की तलाश में पहुंचे थे। सुनील को देखते ही नरगिस को वो अपना इंटरव्यू याद आया और वो उन्हें देखकर मुस्कुराते हुए आगे बढ़ गईं। फिर कुछ यूं हुआ कि महबूब खान की फिल्म मदर इंडिया में सुनील दत्त को नरगिस के बेटे का रोल मिला। और शूटिंग के दौरान सुनील बार-बार नरगिस के सामने नर्वस होकर एक्टिंग नहीं कर पाते थे। पर जब नरगिस ने उस समय उनकी काफी मदद की तो वो सहज होकर एक्टिंग करने में समर्थ हो गए। जिसके बाद से सुनील दत्त को नगिस से खूब लगाव हो गया।

फिर एक घटना ऐसी घटी जिसने हमेशा के लिए सुनील दत्त व नरगिस को करीब ला दिया। हुआ ये था कि गुजरात के बिलिमोर गांव में मदर इंडिया के सेट पर आग लग गई और नरगिस उस आग में फंस गईं। फिर सुनील दत्त अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाने के लिए आग में कूद पड़े। उन्होंने नरगिस को तो बचा लिया पर वह स्वयं काफी जल गए। और वह इतना ज्यादा जल गए थे बार-बार बेहोश होने लगे। जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसके बाद नरगिस रोज़ अस्पताल जाकर उनकी देखभाल करतीं। और फिर दोनो का नजरिया एक दूसरे के लिए बदल गया। इसी बीच सुनील दत्त की बहन बीमार पड़ गईं पर उस समय सुनील मुंबई में किसी डॉक्टर को नहीं जानते थे। बिना सुनील दत्त को बताए नरगिस उनकी बहन को लेकर अस्पताल चली गईं और इलाज करवाया। सुनील दत्त तो पहले से ही नरगिस को चाहते थे पर इसके बाद उन्होंने तय कर लिया कि उन्हें जिंदगी सिर्फ नरगिस के ही साथ बितानी है। फिर सुनील ने नर्गिस को प्रपोज किया और नरगिस ने इस प्रपोजल को स्वीकार लिया। और फिर दोनों ने शादी कर ली।

SI News Today

Leave a Reply