Friday, March 29, 2024
featuredदिल्ली

NCR में बिगड़ा मौसम! दिन में ही छाया अंधेरा!

SI News Today
NCR in bad weather! Day shadow dark!

दिल्‍ली-एनसीआर (NCR) में रविवार शाम चार बजे घुप अंधेरा छा गया. सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आए. मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी की थी रविवार और सोमवार को मौसम का मिजाज फिर बदलेगा. विभाग के अलर्ट के मुताबिक दिल्‍ली आसपास और यूपी में तूफान आने का खतरा बताया गया था. मौसम विभाग (IMD) ने कहा था कि धूल भरी आंधी चलने के साथ तेज बारिश होगी. यह बदलाव पहाड़ों पर नया पश्चिमी विक्षोभ बनने के कारण हुआ. इसका असर मैदानी इलाकों पर पड़ा. मौसम विभाग ने इसके अलावा यूपी के सभी जिलों को भी अलर्ट किया है. उसकी चेतावनी के बाद यूपी सरकार की तरफ से सभी प्रशासनिक अफसरों को इस संबंध में सूचित किया गया है और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. बीते दिनों यूपी में तूफान से सबसे ज्‍यादा तबाही हुई थी. 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी.

पहाड़ों पर पहले आएगा तूफान
विभाग ने यह अलर्ट जिन राज्‍यों के लिए जारी किया था उनमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड शामिल थे. अलर्ट में कहा गया कि पहाड़ों पर तूफान आने के बाद यह दिल्ली, पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, विदर्भ, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पुडुचेरी को भी अपनी चपेट में लेगा और हुआ भी वैसा ही. राजस्थान के कई हिस्सों में भी धूल भरी आंधी की आशंका भी जताई गई है.

80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं हवाएं
पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, असोम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. जम्मू कश्मीर और कर्नाटक के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश हुई थी. वहां भी रविवार को मौसम बिगड़ने का अनुमान है. आंध्र के तटीय इलाके, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भी तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.

25 मई तक केरल में आएगा मानसून
मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार मानसून 25 मई तक केरल में आएगा. अनुमान है कि इस बार मानसून समय से पहले आएगा लेकिन इसके सामान्‍य रहने का अनुमान है. वैसे मानसून केरल में एक जून के आसपास आता है. इसके बाद समूचे देश में बारिश होती है. विभाग ने कहा कि दक्षिण भारत में मानसून अच्‍छा रहेगा.

SI News Today

Leave a Reply