Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

अब कुंभ के दौरान होगा शहीद भगत सिंह के पिस्टल का दर्शन

SI News Today

Now will be the exhibition of martyr Bhagat Singh’s pistol during Kumbh.

  

देश की आजादी के संग्राम में शहीद चंद्रशेखर आजाद के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अंग्रेजों से मोर्चा लेने वाले शहीद भगत सिंह की पिस्टल भी अब लोगों को देखने को मिलेगी. उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयास से इलाहाबाद के संग्रहालय में  कुंभ के दौरान लोगो के सामने रखा जाएगा. इसी संग्रहालय में चंद्रशेखर आजाद की पिस्टल को भी लंबे समय से रखा गया है.

इलाहाबाद में इस बार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को भगत सिंह की पिस्टल दिखाकर उनमे देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने अपनी तरफ से पहल की है. केंद्र सरकार ने शहीद भगत सिंह की पिस्टल को पंजाब में बीएसएफ के ट्रेनिंग सेंटर से लाकर इलाहाबाद के म्यूजियम में रखे जाने का फैसला किया है. भगत सिंह की यह पिस्टल देश की आजादी के पहले लाहौर हाईकोर्ट के आदेश पर बीएसएफ के प्रशिक्षण केन्द्र के संग्रहालय में मौजूद है. जिसे इलाहाबाद के राष्ट्रीय संग्रहालय में लाये जाने को लेकर कवायद शुरु कर दी गयी है. अब यह पिस्टल म्यूजियम में स्थाई तौर पर रखी रहेगी.

भगत सिंह की ओर से इस्तेमाल की गई 32 बोर की कोल्ट सेमी ऑटोमेटिक पिस्तौल पंजाब के फिल्लौर पुलिस प्रशिक्षण एकेडमी से वर्ष 1968 में इंदौर स्थित बीएसएफ के सेंट्रल स्कूल ऑफ वेपन्स एंड टेक्निक्स के पास भेज दी गई थी. भगत सिंह ने इसी पिस्टल से अंग्रेज अफसर सांडर्स को गोली मारी थी. जोकि पिछले काफी समय से पंजाब में बीएसएफ के ट्रेनिंग सेंटर में रखी हुई है. भगत सिंह की यह पिस्टल 8 अप्रैल 1929 को दिल्ली असेंबली हाल में बम फेंकने के दौरान पकड़े जाने पर बरामद हुई थी. यह पिस्टल अमेरिका में बनी है और 0.32 बोर की है. इस ऑटोमेटिक पिस्टल का बट नंबर 460- एम और बॉडी नंबर- 168896 है.

SI News Today

Leave a Reply