ताज़ा खबर:-

फतेहपुर जनपद के विकास खण्ड अमौली क्षेत्र के ग्राम बेहटी मे 52वां विराट दंगल का आयोजन

फतेहपुर जनपद के विकास खण्ड अमौली क्षेत्र के ग्राम बेहटी मे 52वां विराट दंगल का आयोजन

फतेहपुर जनपद के विकास खण्ड अमौली क्षेत्र के ग्राम बेहटी मे 52वां विराट दंगल का आयोजन

Organizing 52th Dangal in Village Behti of Amauli Vikas Khand of Fatehpur District.

  

फतेहपुर जनपद के बिकास खण्ड अमौली क्षेत्र के ग्राम बेहटी मे 52वां विराट दंगल का आयोजन किया गया जिसमे लगभग एक दर्जन से अधिक कुश्तियां करायी गयी। क्षेत्रीय विधायक एवं कारागार राज्य मन्त्री के द्वारा करायी गयी महिला पुरुष की कुश्ती दर्शको के आकर्षण का केंद्र रही तो वहीं हरिद्वार के राहुल ने अपनी कुश्ती कला का प्रदर्शन दिखाते हुए दो बार विजयी घोषित हुए।

अमौली कस्बे के नजदीक बेहटी गांव के दंगल को देखने उमड़ी हजारों की संख्या मे भीड़ ने दंगल का आनन्द लिया और तालियों के साथ साथ पब्लिक ने इनामों की झड़ी लगा दी। शुरुवात की तीन कुश्तियों के बाद बड़ी कुश्तियां करायी गयी जिनमे एक महिला ने पुरुष वर्ग के पहलवानों को अपनी ताकत व दांव पेंच दिखाने का दावा ठोंका, जिसमे महोबा के पहलवान मोनू ने महिला कुश्ती को बांध लिया और क्षेत्रीय विधायक एवं कारागार राज्य मन्त्री ने दोनों पहलवानों को हाँथ मिलवाकर कुश्ती के लिए छोड़ दिया।

इस 10 मिनट की कुश्ती पर महिला पहलवान नेहा दिल्ली ने राहुल पहलवान को हराकर जमकर तालिया बटोरी। इसी तरह श्रीराम लमेहटा ने जगत पहलवान आगरा को चित्त किया, हेम सिंह हरिद्वार को अशोक रतन तारा ने पटकनी दिया, अनूप मथुरा को राजा बरेली ने हराया, शिव सिंह कुड़नी ने रामपाल दतिया मध्यप्रदेश को चित्त किया। इतनी कुश्ती होने के बाद एक बार फिर कुश्ती रोचक बनी जिस पर 5000 रु का इनाम रखा गया. यह कुश्ती ताकत के साथ साथ कुश्ती कला पर रोचक सिद्ध हुई। यह कुश्ती राजा बरेली और राहुल हरिद्वार के बीच करायी गयी जिसमें राहुल ने अपनी कुश्ती कला के द्वारा गोला को परास्त किया। परास्त होने के बाद राजा ने अपने छोटे भाई गोला से राहुल की कुश्ती कराने की जिद की और फिर यह कुश्ती 5000 रु की करायी गयी जिस पर वही कला और फिर वही दाँव पेंच दिखाते हुए राहुल ने गोला को भी पटखनी खिला कर तालियां और इनामों की बौछार पर छा गये।

इसी तरह विवेक दिल्ली को आभिनायक झीझक कानपुर ने परास्त किया। अन्तिम कुश्ती दोनो महिला पहलवानों के बीच हुई जिसमें नेहा दिल्ली ने अंजू मेरठ को परास्त कर जीत हाँसिल की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने बेहटी गाँव में व्यायामशाला बनवाने का आश्वाशन दिया। दंगल का संचालन रामभुवन मिश्रा व धर्मेद्र सिंह ने किया और दयाशंकर पहलवान ने रेफरी की भूमिका निभायी।

कमेटी के सदस्यों में अरविंद उमराव, श्रीकांत उत्तम ,विवेक उमराव गौरी उमराव, दीपक उमराव के साथ अन्नू पाण्डेय, प्रमोद शुक्ला, उमेश त्रिवेदी, सागर सोनकर, सुरेश वर्मा, प्रमोद शुक्ला, अमित साहू , महेंद्र सिंह, फूल सिंह, सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Reported By- Sandeep Kumar (Fatehpur/Unnao/Kanpur)

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: