ताज़ा खबर:-

राजस्थान में जीका वायरस के फालने से 22 लोग संक्रमित, बिहार और दिल्ली में भी है इसका खतरा

राजस्थान में जीका वायरस के फालने से 22 लोग संक्रमित, बिहार और दिल्ली में भी है इसका खतरा

राजस्थान में जीका वायरस के फालने से 22 लोग संक्रमित, बिहार और दिल्ली में भी है इसका खतरा

Risk of Zicha virus in Rajasthan, 22 people infected, Bihar and Delhi.

#Rajasthan #Bihar #Delhi #ZikaVirus #Attack 

जयपुर में जीका वायरस से 22 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक की नींद उड़ी गई है। इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस वायरस के प्रसार पर स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में एक बिहार से भी है।

जानकारी के मुताबिक पता चला है कि वह कुछ दिनों पहले ही बिहार के सीवान से लौटा है और ऐसे में बिहार सरकार को यह डर है कि कहीं जीका वायरस उनके राज्य में भी तो पैर नहीं पसार रहा है। बहरहाल बिहार सरकार ने अपने सभी 38 जिलों पर नजर रखने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा पता चला है कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस को लेकर रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में एक नियंत्रण कक्ष भी तैयार किया गया है।

वहीं इसपर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राजस्थान में जीका वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई है और वो सभी जयपुर के निर्धारित इलाके से आए हैं। यहां पर मच्छरों के नमूनों की भी जांच की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि खासतौर पर गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जा रही है। क्योंकि उनमें जीका वायरस फैलने का डर सबसे अधिक है।

बता दे कि जीका वायरस अब तक दुनिया भर के 86 देशों में मिला है। यह भारत में जनवरी और फरवरी 2017 में पहली बार अहमदाबाद में पाया गया था। इसके बाद तमिलनाडु में भी इसकी पुष्टि हुई थी। हां वो बात और है कि  उस समय इस पर काबू पा लिया गया था। फिलहाल तो दिल्ली में भी जीका वायरस फैलने का खतरा नजर आ रहा है। ऐसा डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली के लिए यह चिंता की बात अधिक है, क्योंकि वायरस के दिल्ली में फैलने का अनुकूल जरिया है।

leave a comment

Create Account



Log In Your Account