Friday, March 29, 2024
featuredमध्यप्रदेश

SC/ST Act पर शिवराज का बड़ा बयान, नहीं होगी बिना जांच के गिरफ्तारी

SI News Today

Shivraj’s big statement on SC / ST Act, will not be arrest without investigation.

    

गुरुवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एमपी में SC / ST Act के अंतर्गत जांच के बिना किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। दरअसल अपने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जनजातीय बालाघाट जिले में मीडिया के साथ बातचीत करते हुए चौहान का यह कहना था कि वह मध्यप्रदेश में एस एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने देंगे।

बता दे कि चौहान ने एक ट्वीट के जरिये भी इस बात को दोहराया है कि एमपी में एससी/एसटी अधिनियम का दुरुपयोग नही होगा और बीना जांच के गिरफ्तारी भी नहीं होगी । वहीं शिवराज सिंह चौहान का यह बयान ऐसे समय में आया है जब केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का संशोधन करते हुए एससी एसटी एक्ट को लगभग पहले कै जैसे ही कर दिया है। इस एक्ट के अंतर्गत आरोपी को अग्रिम जमानत मुश्किल है। जिसके कारण एससी एसटी एक्ट में हुए बदलाव के पश्चात राज्य में शिवराज सिंह चौहान को ऊंची जातियों का विरोध झेलना पड़ रहा है।

हां वो बात और है कि  जब उनसे पूछा गया कि क्या वह कानून में बदलाव लाने का प्रस्ताव रखेंगे तो इस पर चौहान चौहान का कहना था कि इसके लिए निर्देश जारी करना पर्याप्त है। समाज के हर वर्ग का कल्याण होगा। सामन्या, पिछड़ा, एससी और एसटी, सबके अधिकार सुरक्षित रहेंगे और सबको न्याय मिलेगा। वहीं सामान्य पिछड़ा अल्पसंख्यक अधिकारी आवाम कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष केदार सिंह तोमर का कहना है कि इस मौखिक आश्वासन के साथ कुछ भी नहीं होने वाला है। इस कानून के सामान्य, ओबीसी व अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों के अधिकार का हनन हुआ है। साथ ही उनका ये भी कहना है कि लोगों के बीच उभरते हुए गुस्से को देखते हुए सरकार मौखिक तौर पर अपना स्टैंड बदल रही है। सिर्फ इतना ही नही इसके आगे भी उनका कहना था कि उनका ये विरोध सिर्फ अधिनियम में बदलाव होने के पश्चात ही खत्म होगा। हालांकि एसएपीएकेएस उन संगठनों में से एक है जो इस संशोधित बिल का विरोध कर रहे हैं।

बता दे कि इस मामले में एमपी कांग्रेस प्रवक्ता जेपी धनोपिया का कहना है कि मुख्यमंत्री चौहान के पास यह कहने का कोई भी अधिकार नहीं है कि उन्होंने क्या किया। चौहान पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदलने के पक्ष में थे जिसमें इस कानून के अंतर्गत गिरफ्तारी आसान थी। और फिर अब वह ऐसा बयान देकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

वहीं शिवराज सिंह चौहान का बचाव करते हुए बीजेपी प्रवक्ता हितेश वाजपेयी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कानून, संसद या अनुसूचित जाति के खिलाफ कुछ भी नहीं कहा है।

SI News Today

Leave a Reply