Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी सीएम: कश्मीरी पंडितों का औरंगजेब ने जबरन धर्म परिवर्तन कराया!

SI News Today
UP CM: Aurangzeb of Kashmiri Pandits forcibly converted the religion!

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मुगल शासक औरंजेब पर हमला बोलते हुए कहा कि उसने कश्मीरी पंडितों को धर्म परिवर्तन के लिए बाध्य किया था. लखनऊ में बंजारा समुदाय के एक जनसभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, कश्मीरी पंडितों पर जब औरंगजेब का अत्याचार प्रारंभ हुआ था…औरंगजेब से मुक्ति के लिए कश्मीरी पंडितों का एक ग्रुप गुरु तेग बहादुर के पास दिल्ली में आता है और अपनी पीड़ा बताता है कि जबरदस्ती हमारा धर्म परिवर्तन हो रहा है…हमें दबाया जा रहा है…अपमानित किया जा रहा है.

खबर के मुताबिक गुरु तेग बहादुर कश्मीरी पंडितों के बचाव में आगे आए और उन्हें औरंगजेब से न डरने के लिए कहा. योगी ने कहा, गुरु तेग बहादुर ने कश्मीरी पंडितों से कहा कि वे औरंगजेब के पास जाएं और कहें कि अगर उनके गुरु उनका धर्म मान लें तो वे धर्म परिवर्तन कर लेंगे.

योगी ने कहा, औरंगजेब को लगा कि यह तो बहुत आसान काम है. उन्होंने गुरु तेग बहादुर को गिरफ्तार कर अनेक प्रकार की यातनाएं देना प्रारंभ की लेकिन गुरु तेग बहादुर टस से मस नहीं हुए. मुख्यमंत्री ने कहा, उस वक्त बंजारा समुदाय के लोग गुरु तेग बहादुर के साथ खड़े हुए. इसलिए इस समुदाय को अपने पूर्वजों पर फक्र होना चाहिए कि उन्होंने देश, समाज के लिए कितना कुछ किया. इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अकबर कोई महान शासक नहीं थे बल्कि मेवाड़ के 16वें सदी के राजा महाराणा प्रताप महान शासक थे.

SI News Today

Leave a Reply