Thursday, March 28, 2024
featuredदेशहेल्थ टिप्स

प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना के तहत जाने किसको और कैसे मिलेगा योजना का लाभ

SI News Today

Who will get the benefit of the scheme under the Pradhan Mantri Jan Swasthya Yojana

    

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखण्ड की राजधानी रांची से आज 23 सितम्बर को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया  इस योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को 5 लाख का मुफ्त स्वस्थ बीमा प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री आज चाइबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेज की भी नींव रखी। उसके बाद दस हेल्थ सेंटर का उद्घाटन और एक रैली को भी सम्बोधित किया।

आईये जानते है किन लोगो को मिलेगा इन योजनाओ का लाभ –

इस योजना के अतर्गत आप आते है या नहीं इसे जानने के लिए आपको दिए गए लिंक www.abnhpm.gov.in पर जाकर चेक करना होगा । जैसे ही आप साइट ओपन करेंगे उसमे आपको AM I ELIGIBLE दिखाई देगा । जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरी विंडो खुल के सामने आएगी। जिसमे आपको अपना मोबाइल नम्बर डालना होगा। फिर दिए गए कैप्चा को भरकर एक OTP जनरेट होगा। जिसे डाल कर क्लिक करना होगा। उसके बाद एक दूसरी विंडो खुलेगी जिसमें आपको सर्च के कुछ ऑप्‍शन दिये गए हैं। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर और SECC शामिल हैं। जिसके द्वारा आप देख पाएंगे की आपका नाम इसमें शामिल है या नहीं ।

बता दें कि इस पोर्टल में उन्ही लोगों के नाम शामिल किए गए हैं जिनकी जानकारी 30 अप्रेल 2018 में देश की सभी ग्राम सभाओं द्वारा एकत्रित की गई थी । यदि आपको अपना नाम इसमें नहीं मिलता है तो आप SECC (Socio-Economic Caste Census) के जरिये नाम को खोजा जा सकता है। यदि इसमें भी आपको अपना नाम नहीं मिलता है तो आप अपने करीबी आयुष्‍मान मित्र से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हेल्पलाइन नंंबर 14555 पर कॉल करके इसकी जानकारी ले सकते है।

योजना का किन लोगो को मिलेगा लाभ-
1. इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वालों को ही मिलेगा .इसके अलावा सामाजिक-आर्थिक और जातिगत जनगणना (AECC) में शामिल लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।
2. SECC के डाटाबेस में शामिल परिवार के सभी सदस्‍य अपने आप ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
3. यदि इलाज के दौरान अस्‍पताल में कोई भर्ती होता है तो  मरीज को सभी सुविधाएं निःशुल्क ही प्रदान की जाएगी और मरीज को किसी भी तरह का कोई शुल्‍क नहीं देना होगा।
4. योजना में शामिल सभी बीमारियां पहले दिन से ही होंगी कवर। अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में भी मिलेगा फायदा। इस योजना के अंतर्गत 1350 तरह के मेडिकल पैकेज होंगे। जिसमे सर्जरी, डे केयर ट्रीटमेंट, दवा की कॉस्ट और डायग्नोस्टिक का खर्च भी वहन किया जाएगा।
5. योजनाधारक किसी भी निजी अस्‍पतालों में जाकर अपना इलाज मुफ्त में करवा सकेंगे । इसके लिए योजनाधारक के पास अपना ID Proof जैसे आधार कार्ड ,वोटर कार्ड, या राशन कार्ड होना चाहिए। जिससे उसकी पहचान हो सके । सरकार ने इसके लिए अभी तक करीब 8 हजार अस्पतालों से टाई-अप कर लिया है। आगे करीब 20,000 अस्पताल इस योजना से जुड़ेगें।

6. यदि योजना से जुड़ा कोई अस्पताल इलाज के लिए पैसे मांगते हैं या फिर इलाज करने से मना कर देते हैं तो लाभार्थी डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांस री-ड्रेसल कमिटी में अपील कर सकता है। इस कमेटी के चेयरमैन जिले के कलेक्टर होंगे। दोषी पाए जाने पर अस्पताल पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और साथ ही उनका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

SI News Today

Leave a Reply