Friday, March 29, 2024
featured

ये तरीके अपनाकर आप कई दिनों तक घर में रख सकते हैं केले

SI News Today

केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि केले में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके कारण केला सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। केला ऐसे फल है जो कि पूरे साल बाजार में उपलब्ध होता है। कई बार लोग ज्यादा मात्रा में केले खरीद लेते हैं, लेकिन जब उनका सेवन नहीं करते हैं तो दूसरे दिन वे खराब हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप केलों को खराब होने से बचा सकते हैं।

-पॉलिथीन का इस्तेमाल- अगर आप 10-15 दिन तक घर में केलों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो पॉलिथीन का इस्तेमाल करें। एक साफ और मोटी पॉलिथीन में केलों को रख दें। केलों को इस तरह रखें कि उन्हें हवा न लगा सके। इसके बाद केलों को फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से आपके केले कई दिनों तक खराब नहीं होंगे।

-सोडा वाटर- सोडा वाटर के जरिए भी केलों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके इस्तेमाल से न तो केलों का रंग बदलता है और न ही केलों के स्वाद में कोई परिवर्तन आता है। बस आपको सोडा वाटर को केलों के ऊपर लगाना होता है।

-साइट्रिक एसिड- भले ही साइट्रिक एसिड नींबू में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन ये केलों को सुरक्षित रखने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। अगर आप इस एसिड को केलों पर लगाते हैं तो इससे केले काफी समय तक सुरक्षित रह सकते हैं। साइट्रिक एसिड से कई फलों को सुरक्षित रखा जाता है।

-सिरके का प्रयोग करें- फलों को ताजा रखने के लिए साइट्रिक एसिड के साथ आप सिरके का प्रयोग भी कर सकते हैं, जिससे केलों को काले पड़ने से बचाया जा सकता हैं।

SI News Today

Leave a Reply