Friday, April 19, 2024
featured

इन एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने से बढ़ती है आंखों की रोशनी, जानिए…

SI News Today

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी आंखों की देखभाल के लिए समय नहीं निकाल पाते। कंप्यूटर, स्मार्टफोन्स के इस दौर ने आंखों का काम सबसे ज्यादा बढ़ाया है। ऐसे में आंखों के लिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं जिनका नियमित अभ्यास आपकी आंखों को हमेशा सेहमंद रखता है। इन्हें करने से न सिर्फ आपके आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि उनसे जुड़ी तमाम बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

स्ट्रेचिंग – सीधे बैठकर आंखों की पुतलियों को ऊपर की ओर ले जाएं और दो सेकंड तक रुकें। ऐसा ही पुतलियों को नीचे, दाएं और फिर बाएं की ओर ले जाकर करें। फिर इस क्रिया को तेजी से दुहराएं।

पामिंग – वज्रासन या सिद्धासन में बैठ कर दोनों हाथों की हथेलियों को अच्छी तरह से आपस में इतना रगड़ें कि हाथों में पर्याप्त गर्मी आ जाये। इसके बाद हथेलियों को बन्द आंखों पर कुछ देर तक रखें। इस समय बन्द आंखों से काले आसमान पर दृष्टि स्थिर रखें। कुछ देर बाद हथेलियों को आंखों से हटा कर नीचे रखें।

ब्लिंकिंग – आंखों की सेहत के लिए ब्लिंकिंग एक्सरसाइज बहुत असरदार है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और दस बार अपनी पलकों को तेजी से झपकाएं। इसके बाद अपनी आंखें बंद कर लें। और बीस मिनट तक के लिए उसे आराम दें।

सर्वांगासन – इसे करने से आंखों में रक्त-संचार ठीक रहता है। इसे करने के सिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। दोनों पैरों को धीरे-धीरे जमीन से ऊपर उठा कर 90 डिग्री तक लाएं। इसके बाद नितम्ब तथा कमर को भी जमीन से ऊपर उठा कर धड़ तथा पैर को गर्दन से 90 डिग्री पर ले आएं। हाथों को कमर पर रख कर सहारा दें। इस स्थिति में आरामदायक समय तक रुकें। इसके बाद धीरे-धीरे पूर्व स्थिति में आएं। यह अभ्यास प्रारम्भ में 5 से 10 सेकेंड तक करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ा कर 4 से 5 मिनट तक करें।

शवासन- शवासन सबसे आखिर में किया जाने वाला आसन है। इसे करने के लिए सीधा लेट जाएं और शरीर के सभी अंगों को शिथिल छोड़ दें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें।

SI News Today

Leave a Reply