Thursday, March 28, 2024
featured

जल्दी वजन घटाना है तो रोज करें योग के ये तीन आसन, जानिए…

SI News Today

योग एक प्राचीन अभ्यास विधि है जिससे कई तरह की शारीरिक दिक्कतों और बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। वजन कम करने के लिए भी योग में तमाम आसन मौजूद हैं। शरीर में लचीलापन, स्फूर्ति और ताकत बढ़ाने के लिए योग किया जा सकता है। मोटापे को कम करने के लिए अगर आपने तमाम उपाय आजमा लिए हैं और फिर भी कोई लाभ नहीं मिल पाया है तो आपको योग के इन तीन आसनों का इस्तेमाल करना चाहिए। अभ्यास में बिल्कुल आसान ये तीन आसन अगर नियमित रूप से किए जाएं तो तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं कि मोटापा घटाने वाले ये आसन कौन-कौन से हैं और इन्हें करने की विधि क्या है।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम – इसे करने के लिए किसी सबसे पहले सिद्धासन या पद्मासन में बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को दाएं घुटने पर आराम से टिका दें और बाएं हाथ के अंगूठे से नाक का बायां छिद्र बाधित करें। फिर दाएं छिद्र से गहरी साँस अंदर लें। अब बायां छिद्र मुक्त करें और दायां छिद्र बाधित करें। अंदर ली हुई साँस बाएं छिद्र से बाहर निकालें। इस प्रक्रिया को कम से कम दस से पंद्रह बार दोहराएं।

नौकासन – इसे करने के लिए सबसे पहले आकाश की ओर मुंह कर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें और अपनी हथेलियों को ज़मीन की ओर रखें। अब धीरे-धीरे अपनी गरदन ऊपर की ओर ले जाएं और अपने हाथ सीधे रखते हुए ही गर्दन के समान ऊपर उठाएं। साथ-साथ उसी तरह अपने पैर भी उठाएं और एक नौका का रूप लें। इसी मुद्रा में आप करीब 25-30 सेकंड तक बने रहें। फिर धीरे धीरे सामान्य मुद्रा में आ जाएं। नौकासन को दो से तीन बार दोहराएं।

बालासन – बालासन भी मोटापा कम करने में बेहद मददगार होता है। इसे करने के लिए सबसे पहले तो आप जमीन पर मैट बिछाकर एड़ियों के बल पर बैठ जाएं। फिर हाथ ऊपर की तरफ उठे हुए होने के साथ, सांस बाहर छोड़ते हुए, अपना माथा जमीन पर टेक दें। इसके बाद इसी पोज में तीन मिनट तक रहने की कोशिश करें।

SI News Today

Leave a Reply