Tuesday, April 16, 2024
featuredदिल्लीदेश

अरविंद केजरीवाल की पार्टी से राजनाथ सिंह के मंत्रालय ने कहा-विदेशी दानदाताओं का 16 मई तक ब्यौरा दे

SI News Today

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) से विदेशों से मिल रहे चंदे का ब्यौरा देने को कहा है। मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को विदेशी सहायता नियमन कानून 2010 (एफसीआरए) के तहत आप को जारी नोटिस में पार्टी को विभिन्न देशों से मिले चंदे की जानकारी मांगी गई है। सूत्रों के अनुसार नोटिस में मंत्रालय द्वारा पार्टी को इस बाबत विस्तृत जानकारी देने के लिए 16 मई तक का समय दिया गया है।
आप के एक नेता ने नोटिस मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि हाल ही में पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान आप को मिले चंदे का पूरा ब्यौरा चुनाव आयोग के समक्ष पेश किया गया था। नोटिस में विदेशी दानदाताओं और अंशधारकों की सूची व उनके द्वारा दी गई राशि का ब्यौरा मांगा गया है।
पार्टी की दलील है कि सामान्य तौर पर एफसीआरए के तहत दानदाताओं के नाम और पैन नंबर की जानकारी मांगी जाती है। इसके अलावा पार्टी ने राजनीतिक दलों को दान देने वालों की सूची देना भी व्यवहारिक नहीं होने का हवाला देते हुए इसे केंद्र सरकार का आप के प्रति भेदभावपूर्ण रवैया बताया है।
इस बीच, गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आप को भेजी गई चिट्ठी मंत्रालय की सामान्य कार्य प्रक्रिया का एक हिस्सा है। आप के अलावा अन्य राजनीतिक दलों को भी ऐसा पत्र भेजा गया है जिन्होंने विदेशी चंदा प्राप्त किया है। अधिकारी ने यह साफ किया कि यह कारण बताओ नोटिस नहीं है और इस पर फैसला तभी लिया जाएगा जब आम आदमी पार्टी उस पत्र का जवाब सौंपेगी।

SI News Today

Leave a Reply