ताज़ा खबर:-

आज से चार देशों की यात्रा पर नरेंद्र मोदी

आज से चार देशों की यात्रा पर नरेंद्र मोदी

आज से चार देशों की यात्रा पर नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (29 मई) चार देशों की यात्रा पर रवाना होंगे। पीएम इस यात्रा के दौरान जर्मनी, रूस, फ्रांस और स्पेन जाएंगे। स्पेन की यात्रा पर 30 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री जा रहा है। पीएम की यात्रा का मकसद इन देशों के साथ आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना तथा अधिक निवेश आमंत्रित करना है। पीएम मोदी के एजेंडे में अर्थव्यवस्था, विज्ञान और न्यूक्लियर क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अलावा यूरोपीयन यूनियन के साथ मुक्त व्यापार समझौता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई शामिल है। पीएम अपनी यात्रा की शुरूआत जर्मनी से करेंगे। वह जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल और राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर स्टीनमीयर से मुलाकात करेंगे। पीएम और मर्केल व्यापार और निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद से मुकाबला, नवोन्मेष और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी बुनियादी ढांचा, रेलवे और विमानन, स्वच्छ उर्जा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और वैकल्पिक चिकित्सा पर जोर देते हुए सहयोग का भावी रोडमैप तैयार करेंगे। बर्लिन में, मोदी और मर्केल दोनों देशों के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे ताकि व्यापार एवं निवेश संबंधों को और मजबूत बनाया जा सके।

इसके बाद 31 मई को मोदी स्पेन पहुंचेंगे और यहां राष्ट्रपति मारिआनो रजॉय से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर करने के आलावा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। मोदी यहां स्पेन की टॉप इंडस्ट्रीज के सीईओ से भी मिलेंगे और उन्हें भारत में निवेश के लिए प्रेरित करेंगे। प्रधानमंत्री स्पेन के बाद 31 मई से दो जून के बीच रूस में सेंट पीटर्सबर्ग में रहेंगे। वह 18वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मोदी अक्टूबर 2016 में गोवा के शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ाएंगे। दोनों नेता दोनों देशों के विभिन्न सीईओ से भी बातचीत करेंगे। मोदी दो जून को फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे। वह राष्ट्रपति ई मैक्रॉन से मुलाकात करेंगे। मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सुधार, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता, विभिन्न निर्यात संगठनों में भारत की सदस्यता, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, जलवायु परिवर्तन पर सहयोग और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन आदि मुद्दों पर फ्रांस के राष्ट्रपति से चर्चा करेंगे हैं।

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: