Tuesday, January 31, 2023
featuredदेश

एयर इंडिया हुड़दंगी यात्रियों के लिए उड़ान निषेध सूची बनाने की तैयारी में

SI News Today

एयर इंडिया अपने 60 वर्षीय एक कर्मचारी की शिवसेना के एक सांसद के हाथों आज कथित तौर पर चप्पल से पिटाई की घटना के बाद हुड़दंगी यात्रियों के लिए एक उड़ान निषेध सूची बनाने पर विचार कर रहा है। एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, एयर इंडिया अन्य विमानन कंपनियों की तर्ज पर हुड़दंगी यात्रियों की एक उड़ान निषेध सूची बनाने पर विचार कर रहा है।

एयर इंडिया की उड़ान से पुणे से दिल्ली सफर करने वाले शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने एयरलाइन के ड्यूटी प्रबंधक शिवकुमार को चप्पल से पिटाई की। यह घटना उस वक्त हुई जब कर्मचारी ने सांसद से विमान से उतरने का अनुरोध किया। एयरलाइन सूत्रों ने बताया कि सांसद हिंसक हो गए, ड्यूटी प्रबंधक का चश्मा तोड़ दिया, उनकी कमीज फाड़ दी और उन्हें चप्पल से पीटा। हाल के समय में विभिन्न एयरलाइनों में यात्रियों के हुड़दंगी बर्ताव की कई घटनाएं दर्ज की गई हैं।

पिछले महीने एयरएशिया इंडिया ने बेंगलुरू में शराब के नशे में धुत दो यात्रियों के खिलाफ पुलिस के पास एक शिकायत दर्ज कराई थी। वे लोग इसकी उड़ान में उत्पात मचा रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक जुलाई 2016 और फरवरी 2017 के बीच यात्रियों के हुड़दंगी बतार्व की 53 घटनाएं घरेलू एयरलाइनों द्वारा दर्ज की गई। वैश्विक विमानन इकाई के मुताबिक इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने कहा है, चालक दल के लिए चिंता पैदा करने वाले सुरक्षा के शीर्ष तीन मुद्दों में हुड़दंगी यात्री भी शामिल हैं। आईएटीए के मुताबिक 2015 में दुनियाभर में यात्रियों के हुड़दंगी बतार्व के 10854 मामले दर्ज किए गए।

SI News Today

Leave a Reply