Wednesday, July 24, 2024
featuredचंडीगढ़देश

गुरमीत के गुंडों ने ऐसा कर दिया शहर का हाल, देखिये फोटो…

SI News Today

पंचकूला: शुक्रवार को बलात्कारी बाबा के गुंडों ने शहर में तबाही मचाई। उनकी गुंडागर्दी को देखकर अभी भी लोगों में डर है। शनिवार सुबह और शाम को पार्कों में सैर करने के लिए भी नहीं निकले थे। शहर में ज्यादातर मार्केट्स बंद थी। पंचकूला में कहीं भी दूध नहीं मिला। इसके अलावा किसी भी गैस एजेंसी से सिलेंडर की सप्लाई नहीं हुई। खून से सनी सड़कें और जली कारें बयां कर रही थी हिंसा की कहानी…

उजड़े पार्क, टूटे चौराहे, खून से सनी सड़कें, जली कारें, सरकारी दफ्तरों के टूटे शीशे शुक्रवार को शहर में हुई हिंसा की कहानी बयां कर रही थी। गुरमीत राम रहीम के गुंडों ने शुक्रवार जमकर उत्पात मचाया। पिछले चार दिन से डेरा समर्थकों ने शहर के पार्कों, सड़क किनारों पर कब्जा जमा रखा था। इस कारण पंचकूला वासी घरों में कैद होने को मजबूर हो गए थे। शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद इन उपद्रवियों को शहर से बाहर निकाल देने पर शहर की सड़कें सूनी हो गई थी। शनिवार सुबह पंचकूला के लोग घरों से निकले और शहर में हुई तोड़फोड़ का मंजर देखा। शहर वासियों में कल हुई हिंसा के बाद से खौफ व तनाव का माहौल है।

ऐसी तबाही यहां के लोगों ने पहले कभी नहीं देखी। घरों में घुसकर नुकसान करने की साजिश थी। इस कारण अभी भी खुलकर अपने अपने घरों से बाहर ही नहीं आ पा रहे हैं। शनिवार सुबह और शाम को पार्कों में सैर करने के लिए भी नहीं निकले थे। शहर में ज्यादातर मार्केट्स बंद थी। पंचकूला में कहीं भी दूध की सप्लाई ही नहीं हो पाई। पंचकूला में किसी भी गैस एजेंसी से सप्लाई नहीं हुई।

शनिवार को सेक्टर-1 के डीसी ऑफिस में प्रशासन और पुलिस अफसरों ने शहर के लोगों के साथ मीटिंग की। इसमें पंचकूला की पंचकूला-अंबाला के डिवीजनल कमिश्नर विवेक जोशी, पंचकूला की डीसी गौरी पराशर जोशी, तहसीलदार वीरेंद्र गिल, डीसीपी कमांडो कृष्ण मुरारी के अलावा पुलिस अफसर मौजूद थे। इन्होंने लोगों को मैसेज दिया कि शहर अब खतरे से बाहर है। सिटीजन वेलफेयर एसोसिएशन पंचकूला के प्रधान एसके नैय्यर ने कहा कि इस शहर में आया था तब मेरे बाल काले थे और अब पूरे सफेद हो चुके हैं।

अब तक शहर में ऐसे हालात किसी नहीं देखे। यह पहली बार ऐसा हुआ है। इसके लिए निकम्मे प्रशासन व पुलिस अधिकारी जिम्मेदार हैं। इनकी वजह से शहर का सत्यानाश हो गया। नैय्यर ने यह भी कहा कि प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को नहीं पता कि धारा-144 क्या है। ऐसे हालात 28 अगस्त को राम रहीम को होने वाले सजा के दौरान हुए तो शहर के लोग प्रशासन व पुलिस के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। इसलिए बेहतर यहीं होगा कि पुलिस व प्रशासन 28 अगस्त को कोई अनहोनी शहर में नहीं हो इसकी पूरी तैयारी कर लें।

खौफ में जी रहे हैं‍ यहां के लोग
मीटिंग में सेक्टर 25 आरडब्ल्यूए के प्रेसिडेंट आरएन सहगल ने डिविजनल कमिश्नर विवेक जोशी से कहा घग्गर पार के सेक्टरों में न ही ग्रिल लगे हुए हैं और न ही गेट लगे हुए हैं। ऐसे में घग्गर पार के सेक्टरों में रहने वाले लोग वैसे भी खौफ में जी रहे हैं‍। कई बार गेट लगाने के लिए परमिशन मांगे जाने के बावजूद उन्हें परमिशन नहीं दी गई। इस पर कमिश्नर विवेक जोशी ने कहा शहर के जिन-जिन सेक्टरों में गेट नहीं लगे हुए हैं वहां पर गेट लगाने के परमिशन दी जाएगी और जहां पर ग्रिल नहीं लगे हैं वहां पर ग्रिल भी लगाई जाएंगी।

घग्गर पार सेक्टरों में गेट और ग्रिल लगाने की मिलेगी परमिशन
मीटिंग में सेक्टर 25 आरडब्ल्यूए के प्रेसिडेंट आरएन सहगल ने डिविजनल कमिश्नर विवेक जोशी से कहा घग्गर पार के सेक्टरों में न ही ग्रिल लगे हुए हैं और न ही गेट लगे हुए हैं। ऐसे में घग्गर पार के सेक्टरों में रहने वाले लोग वैसे भी खौफ में जी रहे हैं‍। कई बार गेट लगाने के लिए परमिशन नहीं दी गई। कमिश्नर विवेक जोशी ने कहा शहर के जिन-जिन सेक्टरों में गेट नहीं लगे हुए हैं वहां पर गेट लगाने के परमिशन दी जाएगी और जहां पर ग्रिल नहीं लगे हैं वहां पर ग्रिल भी लगाई जाएंगी।

निगम कर्मचारी दिनभर लगे रहे सफाई करने में
पंचकूला नगर निगम के सफाई कर्मचारी शनिवार दिनभर तोड़फोड़ का एरिया क्लियर करने में जुटे रहे। जली हुई कारों और टू व्हीलर्स को पुलिस स्टेशन, सेक्टर 23 में रखा गया है। बाबा गुरमीत राम रहीम के साथ सिरसा से काफिले में आई उनकी निजी व समर्थकों की गाड़ियां मनसा देवी कॉम्प्लेक्स, सेक्टर-4 के थाने में रखी गई हैं।

इन सरकारी दफ्तरों में की गई तोड़फोड़…
– इंस्टीट्यूट ऑफ टाउन प्लानिंग, हरियाणा खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज बोर्ड
– मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड, डायरेक्टोरेट ऑफ इम्प्लाॅइमेंट हरियाणा
– नेशलन हेल्थ मिशन, डायरेक्टोरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च हरियाणा
– चेयरमैन ऑफिस ऑफ स्टेट एन्वायर्नमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी
– हरियाणा राज्य सरकारी चीनी मिल प्रसंग
– हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम, हरियाणा राज्य उपभोक्ता आयोग
– तकनीकी शिक्षा विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक भवन, हारट्रोन ऑफिस

दो फायर ब्रिगेड टेंडर भी जलाए, 8 सरकारी गाड़ियों को लगाई आग
उपद्रवियों ने सेक्टर 2 और 4 में स्थित सरकारी दफ्तरों में तोड़फोड़ की। इन दफ्तरों के शीशे तोड़ दिए गए। इनके बाहर खड़ी कारों को भी नुकसान पहुंचाया गया और इनमें आग लगा दी गई। अकेले डायरेक्टोरेट ऑफ एम्प्लॉयमेंट हरियाणा के ऑफिस के बाहर आठ सरकारी गाड़ियों के शीशे तोड़े गए। सेक्टर-5 में मीडिया कर्मियों के करीब दो दर्जन से ज्यादा दो और चार पहिया वाहनों, फायर ब्रिगेड के दो टेंडर को आग के हवाले कर दिया गया।

गैस एजेंसी के गोदाम में घुसे 14 ट्रक आैर टैंपो के शीशे तोड़े
इंद्र गैस सविस, सेक्टर 11 की मालिक लिली बावा का कहना है कि उनका सेक्टर 3 में गोदाम हैं। यहां एजेंसी के 14 ट्रक व टैंपो खड़े थे जिनके उपद्रवियों ने शीशे तोड़ दिए। इन व्हीकल को नुकसान पहुंचाए जाने के कारण शनिवार को शहर में गैस सिलेंडर की सप्लाई नहीं हो पाई। आज शहर में दूध की सप्लाई भी ठप रही जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

सेक्टर-5 के पेट्रोल पंप पर लगी मशीनें तोड़ी और यहीं ऑिफस के शीशे भी तोड़े
पेट्रोल पंप, सेक्टर 5 के मालिक लाल सिंह का कहना है कि सीबीआई कोर्ट का फैसला आने के बाद सेक्टर-2 और 4 में सड़क किनारे बैठे डेरा समर्थकों ने तोड़फोड़ शुरू कर दी। पेट्रोल पंप पर लगी मशीनों को तोड़ा गया। पंप में बने ऑफिस के शीशे तोड़ दिए। उनका कहना है कि मैंने व स्टाफ ने पंप की छत पर छिपकर जान बचाई। उपद्रवियों ने पेट्रोल पंप जलाने की योजना बनाई थी लेकिन वह पेट्रोल टैंक नहीं तोड़ पाए। इसके लिए उन्होंने कपड़ा भी जलाया, लेकिन अपनी योजना में सफल न होने पर तोड़फोड़ कर निकल गए।

SI News Today

Leave a Reply