Friday, June 14, 2024
featuredदेशराज्य

लू की चपेट में 12 राज्य, पहाड़ों पर भी पारा चढ़ा

SI News Today

पिछले एक हफ्ते के दौरान देश के 12 राज्य लू की चपेट में आ गए हैं और इनमें से कई इलाकों का पारा 42 डिग्री को पार कर चुका है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और हरियाणा में पांच अप्रैल को हल्की बारिश और तेज हवा या आंधी की भविष्यवाणी की है जिससे अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री गिरावट आ सकती है। इस बार उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू- कश्मीर में भी रिकॉर्ड तापमान वृद्धि दर्ज की गई है।

विदर्भ के चंद्रपुर और ओडिशा के बालांगीर में अधिकतम 44.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली के कुछ भागों में तापमान 40 से ऊपर रहा। मौसम विभाग ने सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में 39.4 डिग्री और पालम ऑब्जर्वेटरी में 40.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र के काफी हिस्सों में लू का आगमन हो चुका है।

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म स्थान रहा जहां का तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 41.8 डिग्री, वाराणसी में 42.3 डिग्री, सुल्तानपुर में 41.4 डिग्री, झांसी में 41.7 डिग्री और रायबरेली में 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान गर्मी से लोग परेशान रहे।

हरियाणा में नारनौल और हिसार में लू का दौर जारी है जहां का तापमान 41.2 डिग्री रहा। गर्मी पहाड़ों में भी महसूस की जा रही है। जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में रिकॉर्ड 34.1 डिग्री तापमान रहा। हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में रविवार से बारिश की संभावना जताई गई है जबकि ऊना में सामान्य से आठ डिग्री अधिक यानी 38.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है।

पहाड़ों पर भी पारा चढ़ा

30 मार्च को पंतनगर (उत्तराखंड) में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए। प्रदेश के मैदानी इलाकों में एक अप्रैल को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। देहरादून का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री दर्ज किया गया। हरिद्वार में भी तापमान 36 डिग्री और ऊधमसिंह नगर में 35 डिग्री के आसपास चल रहा है। 1985 के बाद यहां पर मार्च में सबसे अधिक 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया। राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और जयपुर में तापमान 41.2 या इससे अधिक ही रहा। पंजाब में पटियाला सर्वाधिक तापमान वाला शहर रहा जहां 38.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

4-5 को मिल सकती है तपिश से कुछ राहत
मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर सक्रिय है। 3 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र और 4 अप्रैल को सटे मैदानी इलाकों में सक्रिय होगा। वहीं, पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से से लेकर पश्चिमी राजस्थान तक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इनके असर से मौसम में बदलाव की संभावना है, जिससे कई इलाकों में लू खत्म हो जाएगी। 5 अप्रैल को दिल्ली एनसीआर, पंजाब और हरियाणा में कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछार की संभावना है। वहीं, उत्तराखंड में बारिश और जम्मू कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

SI News Today

Leave a Reply