Friday, April 19, 2024
featuredदेश

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट लेकर अश्विन ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

SI News Today

भारतीय टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में तीन विकेट लेकर अपने 150 वनडे विकेट पूरे किए. अश्विन इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले 13वें भारतीय गेंदबाज हैं. अश्विन ने 111 वनडे मैच खेलने के बाद यह रिकॉर्ड हासिल किया है. अनिल कुंबले ने 106 वनडे मैचों में यह मुकाम हासिल किया था. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे में अश्विन ने मिगुएल कमिंस को आउट कर अपने 150 विकेट पूरे किए.

सकलैन मुश्ताक हैं सबसे तेज

भारत की ओर से वनडे में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज अजीत आगरकर (97 मैच) के नाम है. इसके बाद इरफान पठान का नाम आता है जिन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए 106 मैच खेले. वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक के नाम है. सकलैन ने 78 वनडे मैचों में 150 बार बल्लेबाजों को पविलियन भेजा.

वर्ल्ड कप 2015 में अश्विन ने डाला था अपना बेस्ट वनडे स्पेल

अश्विन ने शुक्रवार को तीसरे वनडे मैच में शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जो उनका चौथा सर्वश्रेष्ठ वनडे स्पैल है, वहीं अगर पूरे 10 ओवर की बात करें तो ये उनका दूसरा सबसे अच्छा स्पेल है. अश्विन ने अपने अब तक के वनडे करियर का सबसे बेहतरीन स्पेल 2015 विश्व कप में यूएई के खिलाफ डाला था. पर्थ में खेले गए इस मैच में अश्विन ने मात्र 25 रन देकर चार विकेट लिए थे.

वनडे के मुकाबले टेस्ट में है बेहतर रिकॉर्ड

हालांकि टेस्ट क्रिकेट में अश्विन का प्रदर्शन बहुत बेहतर रहा है. वह केवल 49 टेस्ट मैचों में 275 विकेट ले चुके हैं.इस फॉर्मेट में वह सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने महज 45 मैचों में 250 विकेट पूरे कर लिए थे. 2016-17 के घरेलू सीजन में भारत के कामयाब सफर में अश्विन ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

SI News Today

Leave a Reply