Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

उपचुनाव: कर्नाटक में BJP ने 6 जीतीं, कांग्रेस को 2 सीट मिलीं,

SI News Today

8 राज्यों में 10 विधानसभा सीटों पर हुए बाई इलेक्शन की काउंटिंग जारी है। बीजेपी ने हिमाचल की भोरंज, असम की धेमाजी, मध्य प्रदेश की बांधवगढ़, अटेर, राजस्थान की धौलपुर और दिल्ली की राजौरी सीट जीत ली है। इसके अलावा, 2 विधानसभा सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस को कर्नाटक से 2 सीट मिली हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश, असम, राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 9 अप्रैल को वोट डाले गए थे। वहीं, श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए बाई इलेक्शन में हिंसा के बाद गुरुवार को फिर से 38 पोलिंग बूथ पर वोटिंग जारी है। दिल्ली में बीजेपी जीती, आप की हार…

– न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीजेपी ने हिमाचल की भोरंज सीट पर जीत दर्ज की। बीजेपी कैंडिडेट अनिल धीमान ने यह बाई इलेक्शन 8290 वोट से जीत लिया है।
– दिल्ली में राजौरी गार्डन सीट से बीजेपी-अकाली गठबंधन के कैंडिडेट मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस दूसरे नंबर है। आप तीसरे नंबर पर खिसक गई।
सिरसा ने 14,652 वोट से जीत दर्ज की है।

– वहीं, असम की धेमाजी सीट भी बीजेपी ने कब्जा किया है। पार्टी कैंडिडेट रानोज पेंगु ने 9,285 वोट से जीत दर्ज की।
– राजस्थान की धौलपुर सीट भी बीजेपी के खाते में गई है। इस सीट पर बीजेपी की शोभारानी कुशवाह ने कांग्रेस के बनवारीलाल शर्मा को 38648 वोटों से हरा दिया।
– बीजेपी ने मध्यप्रदेश के उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट पर जीत ली है। वहीं, भिंड जिले की अटेर सीट बीजेपी ने कांग्रेस से छीन ली है।
इन सीटों पर कांग्रेस आगे, टीएमसी ने कांठी सीट जीती
– वेस्ट बंगाल की कांठी सीट पर टीएमसी ने जीत ली है। टीएमसी की चंद्रिमा भट्टाचार्य ने इस सीट पर 42 हजार वोटों से जीत दर्ज की।
– उधर, कर्नाटक की नंजनगढ़ और गुंदलूपेट सीट पर कांग्रेस के खाते में गई है। नंजनगढ़ से केएन केशवमूर्ति करीब 20 हजार और गुंदलूपेट से एमसी मोहन कुमारी ने करीब 10 हजार वोटों से जीत दर्ज की।
– इसके अलावा, झारखंड की लिट्टीपाड़ा सीट जेएमएम (झारखंड मुक्ति मोर्चा) ने जीत ली है।
श्रीनगर की लोकसभा सीट के लिए आज फिर वोटिंग होगी
– श्रीनगर लोकसभा सीट के 39 पोलिंग बूथ पर गुरुवार को वोटिंग कराई जा रही है। बता दें कि इस सीट पर 9 अप्रैल को हिंसा हुई थी। यहां 7 फीसदी वोटिंग रही थी। इलेक्शन कमीशन ने इन पोलिंग बूथ पर फिर से वोटिंग कराने का फैसला लिया था।
कहां-कितनी हुई वोटिंग
– मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर में 60%, उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट पर 67% और दिल्ली की राजौरी गार्डन में 44% वोट पड़े थे।
– असम की धेमाजी सीट पर 67%, हिमाचल प्रदेश के भोरंज में 63%, वेस्ट बंगाल के कांठी में 80% वोटिंग हुई थी।
– जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पर हिंसा के बीच सिर्फ 7.14% वोट डाले गए। राजस्थान के धौलपुर में 77% वोटिंग हुई थी।
– कर्नाटक की नंजनगढ़ में 76% और गुंदलूपेट 78% वोटिंग हुई थी।
बैलेट पेपर से चुनाव कराने की हुई थी मांग
– मप्र के भिंड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर बाई इलेक्शन से पहले वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन को लेकर विवाद उठा था। इसके बाद भिंड कलेक्टर और एसपी को हटा दिया गया था। कांग्रेस ने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की थी।
– बाद में अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम मशीनों पर सवाल उठाया था। इस पर चुनाव आयोग ने कहा था कि बाई इलेक्शन्स में यूपी असेंबली इलेक्शन में इस्तेमाल की जा चुकी ईवीएम यूज नहीं की जाएंगी।

SI News Today

Leave a Reply