Friday, April 26, 2024
featuredदेश

मधुमक्खियों ने किया फ्लाइट पर हमला, पायलट ने उठाया ये कदम

SI News Today

इथियोपियाई कहावत है कि जब मकड़ियां (स्पाइडर) युनाइट हो जाती है तो वो एक शेर को भी गिरा सकती है। यह कहावत साबित करती है कि जब एकता हो तो साइज मायने नहीं रखता। कुछ ऐसा ही वाक्या देखने को मिला जो साबित करता है कि छोटे-छोटे जीव भी अगर एक हो जाए तो बड़ी से बड़ी चीज को झुकने पर मजबूर कर देती है। कुछ ऐसा ही एयरपोर्ट पर खड़े एक प्लेन के साथ हुआ। पूरा प्लेन छोटी-छोटी मधुमक्खियों के हमले का शिकार हो गया। 26 जुलाई को हैदराबाद से पुणे की उड़ान भरने के लिए एलायंस एयर की फ्लाइट 9I-867 तैयार थी। लेकिन मधुमक्खियों के अचानक हुए हमले के कारण उड़ान संभव नहीं हो सकी।

विमान में हैदराबाद से पुणे जाने के लिए कुल 65 यात्री सवार थे। लेकिन मुधमक्खियों ने फ्लाइट की पूरी विंडस्क्रीन को कवर कर लिया था, जिसके कारण पायलट को कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था। पायलट को उस वक्त तक के लिए उड़ान रोकने पर मजबूर होना पड़ा जब तक मधुमक्खियां चली न जाएं। पैसेंजर से प्रात्त हुए वीडियो में नजर आ रहा है कि मधुमक्खियों जहाज के फ्यूल टैंक के पास मौजूद है। जब विभाग को उस हमले की जानकारी दी गई तो हैदराबाद एटीसी की ओर से सुझाव दिया गया कि फ्लाइट को तब रोका जाए जब तक मधुमक्खियां उड़ न जाएं।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की। एयर इंडिया के स्पोक्सपर्सन धनंजय कुमार ने कहा कि सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। इसलिए पायलट को उड़ान भरने से पहले सभी एतियाती कदम भरने के लिए कहा गया था। एयर इंडिया की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि फ्लाईट के उड़ान का समय 06:35 था, जो मधुमक्खियों के हमले से एक घंटे की देरी से रवाना हुई।

SI News Today

Leave a Reply