Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

रामनाथ कोविंद को दिया गया गॉर्ड ऑफ ऑनर

SI News Today

देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद रामनाथ कोविंद को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मंगलवार (25 जुलाई) को संसद के केंद्रीय कक्ष में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने उन्हें पद की शपथ दिलायी। रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति बनने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोक सभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, न्यायमूर्ति जेएस खेहर इत्यादि को धन्यवाद कहा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि वो संसद के सदस्य रहे हैं और सदन में मौजूद कई सदस्यों के साथ उन्होंने विचार विनिमय किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि उनका जन्म और पालन-पोषण मिट्टी के घर में हुआ था। राष्ट्रपति ने कहा कि “हम सब एक हैं, एक रहेंगे।” राष्ट्रपति  ने कहा कि वैज्ञानिक और छोटे काम करने वाले भी राष्ट्रनिर्माता हैं। राष्ट्रपति ने डिजिटल इंडिया का जिक्र करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। राष्ट्रपति ने कहा कि वो देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद, डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम और प्रणब मुखर्जी के पदचिह्नों पर चलकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में बाबासाहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर को भी याद किया।

पढ़ें राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी लाइव अपडेट-
12.40 PM: राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रपति राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते देश की तीनों सेनाओं (थल, जल और वायु) का प्रमुख होता है। गॉर्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन गए जो अब अगले पांच सालों तक उनका आधिकारिक आवास होगा।

12.15 PM- राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोक सभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। शपथ समारोह में कई सीएम भी मौजूद हैं। इनमें बि‍हार के सीएम नीतीश कुमार भी हैं। मेहमानों की संख्‍या कुछ ज्‍यादा ही है। संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में इस लिहाज से जगह कम पड़ रही थी। इसलिए मेहमानों से अपील की गई थी कि वे पति या पत्‍नी को साथ मत लाएं। शपथ ग्रहण के बाद नए राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई।

12.00 PM- रामनाथ कोविंद प्रणब मुखर्जी की जगह लेंगे। वो देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे। केआर नारायणन (1997-2002) देश के पहले दलित राष्ट्रपति थे। एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाते समय रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल थे। उनकी उम्मीदवारी को बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के अलावा जदयू, बीजद, तेदपा, टीआरएस इत्यादि दलों ने समर्थन दिया था। रामनाथ कोविंद ने कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, सीपीएम, सपा, बसपा इत्यादि 17 दलों की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार को 17 जुलाई को हुए चुनाव में हराया। रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुनाव में करीब 65 प्रतिशत वोट मिले थे।

11.50 AM- रामनाथ कोविंद प्रणब मुखर्जी से मिलकर शपथ ग्रहण के लिए संसद पहुंच चुके हैं। उन्हें भारत के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाएंगे। भारत का राष्ट्रपति देश का प्रथम नागरिक होता है।

11.40 AM- शपथ ग्रहण से पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचे निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। मौजूदा और भावी राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के अध्ययन कक्ष में मुलाकात की। रामनाथ कोविंद दोपहर 12.15-12.30 बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

11.30 AM- रामनाथ कोविंद एक साधारण परिवार से आते हैं। उनके भाई प्यारेलाल के अनुसार उनके पिता गांव में एक परचून की दुकान चलाते थे और वैद्य भी थे। रामनाथ कोविंद के चार भाई और तीन बहनें हैं। कोविंद की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई स्थानीय स्कूलों और फिर उच्च शिक्षा कानपुर यूनिवर्सिटी में हुई।

11.20 AM- आजादी के बाद से अब तक सर्वाधिक अंतर से राष्ट्रपति चुनाव जीतने का रिकॉर्ड केआर नारायणन के नाम है। देश के पहले दलित राष्ट्रपति नारायणन को नौ लाख से अधिक वोट मिले थे। रामनाथ कोविंद को सात लाख से अधिक वोट मिले।

11.10 AM- रामनाथ कोविंद के परिजन शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए संसद पहुंच चुके हैं। रामनाथ कोविंद के बड़े भाई प्यारेलाल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि उनके परिवार में कोविंद उपनाम लगाने की शुरुआत रामनाथ कोविंद ने की थी। रामनाथ कोविंद अनुसूचित जाति से आते हैं।

11.00 AM- रायसीना की पहाड़ियां पर बना राष्ट्रपति भवन रामनाथ कोविंद का नया घर होगा। राष्ट्रपति भवन 330 एकड़ से ज्यादा में फैला और 200,000 स्कॉवयर फीट में बना है। राष्ट्रपति भवन का निर्माण 1913 में शुरू होकर 1929 में पूरा हुआ था। । इसके निर्माण में 23 हजार से ज्यादा मजदूर लगे थे। चार मंजिला राष्ट्रपति भवन में 340 कमरे हैं, जिसमें 63 बेडरूम और 63 लिविंग रुम्स है। इसमें 35 गैलरी और कॉरिडोर हैं। राष्ट्रपति भवन का सबसे लंबा कॉरिडोर करीब 2.5 किलोमीटर लंबा है। राष्ट्रपति भवन में इस विशेष बागीचा भी है जिसे मुगल गार्डेन कहते हैं। (पूरी खबर यहाँ पढ़ें)

10.40 AM- 20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा था, निर्वाचित होने के बाद कहा था, “अपने समाज एवं देश के लिए अथक सेवाभाव आज मुझे यहां तक ले आया है। इस पद पर रहते हुए संविधान की रक्षा करने और उसकी मर्यादा को बनाए रखना मेरा कर्त्‍तव्‍य होगा।”

10.30 AM-  रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन जाएंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से एक साथ संसद के केंद्रीय कक्ष में शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचेगे।

10.20 AM- रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद अपने निवास 10 अकबर रोड से महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट के लिए निकल चुके हैं। निर्वाचित राष्ट्रपति संसद में पद की शपथ लेने से पहले बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

10.00 AM- रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर मंगलवार (25 जुलाई) को दोपहर 12.15 शपथ लेंगे। उन्हें सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश या उनकी अनुपलब्धतता में सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम जज देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ दिलाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply