Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

11वीं कक्षा में पढ़ाये जाते हैं रामायण, महाभारत के अंश

SI News Today

भारत और रोमानिया के बीच बेहद करीबी और मजबूत संबंधों को रेखांकित करते हुए रोमानिया के राजदूत राडू ओक्टावियन डोबरे ने बताया कि दोनों देशों के करीबी सांस्कृतिक संबंध हैं और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हमारे यहां 11वीं कक्षा में बच्चों को रामायण और महाभारत के अंश पढ़ाये जाते हैं।

भारत में रोमानिया के राजदूत डोबरे ने विशेष बातचीत में कहा, ‘‘ दोनों देशों के पहले से चले आ रहे मजबूत संबंध हाल के वर्षो में काफी प्रगाढ़ हुए हैं। दोनों देशों के लोगों के बीच सम्पर्क पहले से ज्यादा बढ़े हैं । दोनों देशों के बीच करीबी सांस्कृतिक संबंध हैं । उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे संबंध काफी करीबी हैं और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रोमानिया में 11वीं कक्षा में बच्चों को रामायण और महाभारत के अंश पढ़ाये जाते हैं। इंटरनेशनल कल्चर खंड में बच्चों को यह पढ़ाया जाता है।

राडू ओक्टावियन डोबरे ने कहा कि हमारे देश में दो बालीवुड चैनल 24 घंटे प्रसारित होते हैं । हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाना चाहते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता की भारत की दावेदारी के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रोमानिया, भारत को सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में देखना चाहता है । उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में पर्यटन का महत्वपूर्ण स्थान है और हम रोमानिया को भारत के पर्यटन के नक्शे पर देखना चाहते हैंं।

रोमानिया के राजदूत ने कहा कि आज दुनिया में देशों के बीच आर्थिक संबंधों को काफी महत्व दिया जाता है, ऐसे में रोमानिया, भारत के साथ आर्थिक सहयोग को प्रगाढ़ बना रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध पहले से ही अच्छे रहे हैं और अब ये शानदार हो गए हैं । आर्थिक स्तर पर सहयोग बढ़ाने की हमेशा गुंजाइश होती है और इस संदर्भ में पर्यटन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। रोमानिया दूतावास ने हाल ही में अस्का टुअरिज्म कंसल्टिंग लिमिटेड के साथ मिलकर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया है ।

रोमानिया को पर्यटन के लिए एक बेहतर स्थान बताते हुए राडू ओक्टावियन डोबरे ने कहा कि सुंदर शहर, आध्यात्मिक पवर्तीय क्षेत्र, स्वच्छ हवा, शानदार भोजन के साथ समुद्र किनारों के परिपूर्ण दर्शनीय स्थलों के साथ डेन्यूब नदी पर्यटकों को काफी लुभाती है। इसके साथ ही प्राचीन सभ्यता से जुड़े स्थानों के साथ कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं ।उन्होंने कहा कि रोमानिया के एक लेखक मिर्सिया इलिएड की पश्चिम बंगाल से जुड़ी प्रेम कहानी और इस पर आधारित पुस्तक मैत्रेय काफी लोकप्रिय रही है।

SI News Today

Leave a Reply