Friday, March 29, 2024
featuredदेश

58 प्रतिशत महिलाएं सेक्स के बाद स्मोकिंग पसंद करती हैं : इंडस हेल्थ

SI News Today

58 percent of women prefer smoking after sex: Indus Health

  @MoHFW_INDIA

नई दिल्ली ।
देश-दुनिया में धूम्रपान को कम करने की बात की जा रही हैं वहीं दूसरी ओर धूम्रपान का चलन महिलाओं में बढ़ता जा रहा है और उनका तरीका भी पुरुषों की तुलना में अलग है।
ऑनलाइन इंडस हेल्थ द्वारा किये गए सर्वे में 500 लोगों में से 33 प्रतिशत महिला स्मोकर थीं, जिनमें दिल्ली, महाराष्ट्र और एनसीआर की संख्या लगभग बराबर थी। इस स्टडी में महिलाओं ने खुलकर अपनी बातें रखीं हैं, यही वजह है कि कई चौंकाने वाले तथ्य भी सामने आए हैं।
इस स्टडी में जहां एक तरफ धूम्रपान का चलन, तरीका और जगह के बारे में खुलकर बातें की गईं, वहीं ऐसे तथ्य भी सामने आए हैं, जिनसे पता चलता है कि समय के साथ महिलाओं में धूम्रपान का चलन बढ़ा है। इस स्टडी में शामिल महिलाओं की उम्र 26 से 35 साल के बीच थी। चिंता की बात यह है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने घरों में धूम्रपान करना ज्यादा पसंद करती हैं।
94 फीसदी महिलाएं अपने घरों में सिगरेट पीना पसंद करती हैं। जहां पुरुष खाना खाने के बाद धूम्रपान पसंद करते हैं, वहीं 58 फीसदी महिलाएं सेक्स के बाद सिगरेट पीना पसंद करती हैं। यही नहीं पुरुष सिगरेट के लिए अपने बजट के बारे में ज्यादा नहीं सोचते, लेकिन 33 फीसदी महिला स्मोकर महीने का बजट बनाती हैं। इंडस हेल्थ के अमोल नायकावाड़ी कहते हैं कि- “स्टडी में खुलासा हुआ है कि 51 पर्सेंट स्मोकर्स के घरों में पहले से कोई धूम्रपान नहीं करता था, इसलिए यह कहना गलत होगा कि लोग देखा-देखी सीखते हैं।”

SI News Today

Leave a Reply