Friday, March 29, 2024
featuredदेश

90% लोग नहीं जानते होंगे कि मुर्गे की लेग पीस खाने से क्या हो सकता है!

SI News Today

90% of people would not know what could be done by eating chicken’s leg grind!

    

मुर्गी की टांग का सूप या शोरबा बहुत स्वादिष्ट होता है। प्रोटीन, कोलेजन, चोंड्रोइटिन और ग्लूकोसामाइन जैसे सभी पोषक तत्व भी सूप में मौजूद होते हैं। इन विभिन्न पोषक तत्वों का लाभ पाचन स्वस्थ बनाना है। पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने के लिए इन पोषक तत्वों के प्रभाव भी बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिससे आपके पाचन तंत्र स्वस्थ होते हैं।

कई लोग नॉनवेज में चिकन खाना काफी पसंद करते हैं, मुर्गे की लेग पीस अक्‍सर लोगों का फेवरेट माना जाता है लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। आपको ताज़्ज़ुब होगा कि मुर्गे के सारे पीस की तुलना में लेग पीस की कीमत थोड़ी ज्‍यादा होती है। शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मुर्गे की टांग खाने के कितने जबरदस्त फायदे होते हैं।

मुर्गें की टांग में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है। अगर, मुर्गें की टांग से ऊपरी त्वचा को हटा दिया जाये तो इसमें 106 कैलोरी होती है, जबकि स्किनलेस चिकन लेग में 176 कैलोरी होता है। मुर्गे की टांग में कुछ वसा भी होती है। यह वसा विटामिन और ऊर्जा प्रदान करती है। लेग पीस खाने से भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है, क्योंकि मुर्गे की टांग में कैल्शियम और प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है। जिससे हमारे शरीर की हड्डियां बलशाली और ताकतवर होती है। इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है और जोड़ों के दर्द कुछ ही दिनों में ठीक होने लगते हैं।

बताया जाता है कि मुर्गे की लेग पीस में मौजूद विटामिन B मोतियाबिंद और त्वचा विकारों को रोकने, प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने, कमजोरी को खत्म करने, पाचन को नियंत्रित करने और तंत्रिका तंत्र को सुधारने में उपयोगी है। यह माइग्रेन, हृदय विकार, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को रोकने में भी उपयोगी होते हैं।

अधिक कोलेजन प्रोटीन के कारण मुर्गे की टांग रक्तचाप को कम करने में समर्थ है क्‍योंकि हमारे शरीर में यह कोलैजेन प्लाज्मा रेनिन का स्तर कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर ज्यादा नहीं बढ़ता।

SI News Today

Leave a Reply