Tuesday, March 26, 2024
featuredझारखंडटेक्नोलॉजीदेश

भारत में PM के लिए हुआ चमत्कार, 3 दिन में टेंडर समेत हेलीपैड बनकर हुआ तैयार

SI News Today

A miracle happened in India for PM, in 3 days, ready to be helipad, including tender.

    

सरकार किसी की भी हो जनता के सरोकार के लिए सरकारी योजनाएं लटक जाती हैं। टेंडर निकलने से लेकर कार्य आवंटन तक में महीनों क्या वर्षों लग जाते हैं। मगर यदि बात प्रधानमंत्री से जुड़ी हो तो सरकार भी बहुत तेजी व स्फूर्ती के साथ काम करता है। इसका उदाहरण कहीं और नही बल्कि झारखंड के रांची में हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के लिए रांची में तैयारियां पूरे जोरों पर हैं। इनमें एक काम ऐसा भी है जिससे शायद रांची में एक नया रिकॉर्ड बन गया। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल के निकट भवन निर्माण विभाग के रांची प्रमंडल 2 ने हेलीपैड बनवाया है। इस हेलीपैड के निर्माण के लिए भवन निर्माण विभाग ने 19 सितंबर को टेंडर निकाला। टेंडर पेपर की बिक्री के लिए 20 सितंबर को 1 बजे का समय तय किया गया। और पेपर जमा करने का समय उसी दिन दोपहर 2 बजे व टेंडर खोलने का समय दोपहर 2.30 बजे रखा।

बता दे कि निर्धारित समय पर टेंडर खुला और अगले आधा घंटे में वर्क ऑर्डर भी जारी हो गया। कार्य समाप्ति की तिथि 21 सितंबर से 23 सितंबर है, लेकिन 21 सितंबर को हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतार ट्रॉयल भी कर लिया, जो सफल रहा।

ऐसा शायद देश के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी सरकारी प्रोजेक्ट के लिए एक दिन में टेंडर पेपर बिका, जमा हुआ और वर्क ऑर्डर भी जारी हो गया। यूं तो 2013 में पंजाब के मोहाली में 48 घंटे में 10 मंजिला इमारत खड़ी करने का रिकॉर्ड बना था। पर ये एक निजी कंपनी का काम था।

जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है। वहीं अधिकारियों द्वारा पता चला है कि इमरर्जेंसी वर्क था इसलिए एक ही दिन में टेंडर पूरा किया गया है। टेंडर होने के पश्चात ही हेलीपैड का काम शुरू हुआ है। और अभी भी काम चल रहा है। टेंडर किस ठेकेदार ने लिया है यह अभी याद नहीं है।

SI News Today

Leave a Reply