Wednesday, March 27, 2024
featuredगुजरातदेश

दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा का निर्माण करने वाले शिल्पकार

SI News Today

Craftsman who make the world’s largest statue,

  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन करेंगे. यह प्रतिमा सरदार वल्लभभाई पटेल की है. जिसे गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार सरोवर बांध के नजदीक स्थापित किया जाएगा.वहीं अबतक इस प्रतिमा का 85 फीसद से ज्यादा हिस्सा इंस्टाल किया जा चुका है और अब सिर इंस्टाल किया जा रहा है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का कुल वजन 1700 टन है वहीं इसकी ऊंचाई 522 फिट यानी 182 मीटर है. आपको बता दें इसके पैर की ऊंचाई 80 फिट, हाथ की ऊंचाई 70 फिट, कंधे की ऊंचाई 140 फिट और चेहरे की ऊंचाई 70 फिट है.

लेकिन क्या जानते हैं कि इस प्रतिमा के पीछे शिल्पकार कौन है? चलिए आज हम आपको उनसे मिलवाते हैं. राम वी. सुतार नाम के 92 वर्षीय शिल्पकार ने इस प्रतिमा को डिज़ाइन किया है. बता दें इन्होने इससे पहले भी वे सैकड़ों प्रतिमाएं बना चुके हैं. जिसमें संसद भवन परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा भी शामिल है. बता दें , अभी कुछ दिनों पहले ही अमृतसर के वॉर मेमोरियल में लगाई गई दुनिया की सबसे लंबी तलवार को सुतार ने ही तैयार किया था.

राम वी. सुतार महाराष्ट्र के गांव गोंदूर के रहने वाले हैं. उनके पिता कारपेंटर थे और इस वजह से उन्हें शिल्प कला विरासत में मिली. सुतार ने अपनी पढ़ाई-लिखाई के साथ ही गुरु श्रीराम कृष्ण जोशी से मिट्टी में जान डालने की कला सीखी.  इसके बाद राम वी. सुतार ने शिल्प कला के लिए मशहूर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में दाखिला ले लिया और यहां तमाम बारीकियां सीखीं. पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ दिनों तक नौकरी भी की. 1958 में वह दिल्ली आ गए. शुरुआत में कुछ दिनों तक लक्ष्मीनगर रहे और उसके बाद नोएडा में अपना स्टूडियो स्थापित किया.

उनके इस हुनर के चलते सरकार ने उन्हें वर्ष 1999 में पद्मश्री प्रदान किया उसके बाद साल 2016 में सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया . वे बांबे आर्ट सोसायटी के लाइफ टाइम अचीवमेंट समेत कई पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके हैं.

SI News Today

Leave a Reply