Tuesday, April 16, 2024
featuredदेश

20 सीटों पर चुनाव हुए तो 12 सीटें हार सकती है ‘आप’, जानिए…

SI News Today

चुनाव आयोग द्वारा लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश राष्ट्रपति से किए जाने के बाद दिल्ली में उप चुनाव की संभावना बढ़ गई है। बीजेपी और कांग्रेस ने भी सियासी दांव खेलते हुए सीएम केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की है। इस बीच एबीपी न्यूज चैनल ने एक त्वरित सर्वे कराया है। सर्वे के मुताबिक इन 20 सीटों पर अगर अभी दिल्ली विधान सभा के उप चुनाव हुए तो आप को 12 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप सिर्फ 8 सीटें ही जीत सकती हैं। बाकी 8 सीटों पर बीजेपी और चार पर कांग्रेस की जीत हो सकती है।

अगर राष्ट्रपति चुनाव आयोग की सिफारिश पर इन विधायकों की सदस्यता रद्द करते हैं तो 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधान सभा में आप के 46 विधायक रह जाएंगे। हालांकि, इससे अरविंद केजरीवाल सरकार की चाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन आप और केजरीवाल सरकार के चरित्र पर बुरा असर पड़ सकता है। केजरीवाल सरकार के लिए यह एक बड़ा झटका है। अगर इन विधायकों की विधायकी खत्म होती है तो दोलिला में फिर से 20 सीटों पर चुनाव होंगे। ऐसे में सभी सीटों को बरकरार रख पाना केजरीवाल के लिए उससे भी बड़ी चुनौती होगी।

जिन विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की गई है उनमें केजरीवाल सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत के अलावा तेज-तर्रार महिला नेता अलका लांबा, आदर्श शास्त्री, जरनैल सिंह भी शामिल हैं।

SI News Today

Leave a Reply