Friday, April 19, 2024
featuredदेश

22 साल में पहली बार नरेंद्र मोदी के घर में हारी भाजपा, जानिए रिपोर्ट…

SI News Today

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी भले ही राज्य में 6वीं बार सरकार बनाने की तैयारी कर रही है, लेकिन इस चुनाव में पार्टी को एक ऐसा जोरदार झटका लगा है जिसके बारे में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कभी कोई कल्पना नहीं की होगी। पीएम मोदी के गृहनगर वडनगर के तहत आने वाली ऊंझा विधानसभा सीट पर बीजेपी कब्जा नहीं कर सकी। इस सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। 22 साल में पहली बार बीजेपी इस सीट पर हारी है।

कांग्रेस की उम्मीदवार डॉ. आशा पटेल ने 81797 वोट हासिल करते हुए बीजेपी उम्मीदवार पटेल नारायणभाई को हराया है, वहीं नारायणभाई को 62268 वोट मिले हैं। कांग्रेस ने 19529 वोटों के मार्जिन के साथ इस सीट पर कब्जा किया है। साल 2012 में नारायण पटेल ने इसी सीट पर आशा को हराया था। पांच सालों में ही यहां मतदाताओं का मन बदल गया। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ऊंझा सीट के करीब 40 फीसदी वोटर्स पाटीदार समुदाय से संबंध रखते हैं, ऐसे में कहा जा रहा है कि इन लोगों ने बीजेपी के विरोध में वोटिंग की होगी।

दरअसल दो साल पहले पाटीदारों ने आरक्षण की मांग करते हुए जो आंदोलन शुरू किया था, उसमें 14 युवाओं की मौत हो गई थी, जिसमें से एक युवा ऊंझा से ही था। इस इलाके के पाटीदार समुदाय के लोगों में बीजेपी को लेकर इतना ज्यादा रोष है कि पार्टी ने 2015 में हुए निकाय चुनावों में एक भी उम्मीदवार नहीं उतारा था। आज भी विधानसभा चुनाव में लोगों की बीजेपी से नाराजगी साफ दिखाई दे रही है।

हालांकि बीजेपी ने इस इलाके के मतदाताओं का दिल जीतने की काफी कोशिश, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। वहीं कांग्रेस ने लोगों की नाराजगी को पहचानते हुए इस इलाके में काफी ज्यादा ध्यान दिया और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी नवसर्जन यात्रा के तहत इन इलाकों में जोरदार प्रचार-प्रसार किया। उन्होंने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि पीएम मोदी चुनाव प्रचार में सभी मुद्दों को भुलाकर केवल खुद के बारे में ही बात कर रहे हैं।

राहुल ने यहां आयोजित एक रैली में कहा था, ‘आपने मोदी जी का भाषण सुना होगा। पहली बार उन्होंने अपने भाषण में गुजरात के भविष्य के बारे में कोई बात नहीं की, ना ही भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कोई बात की और ना ही किसानों को लेकर कुछ कहा। पीएम मोदी ने केवल पीएम मोदी के बारे में बात की। मोदी जी मैं आपको बताना चाहता हूं कि यह चुनाव आपके बारे में नहीं है और ना ही मेरे बारे में है। बीजेपी और कांग्रेस के बारे में भी यह चुनाव नहीं है। यह चुनाव गुजरात की जनता के भविष्य के बारे में है। अगर आप भाषण दे रहे हैं तो आप गुजरात की जनता के भविष्य के बारे में कुछ कहिए।’

SI News Today

Leave a Reply