Saturday, April 20, 2024
featuredअर्थशास्त्रटेक्नोलॉजीदेश

रुपे कार्ड से भुगतान करने पर GST में मिलेगी 20% छूट, जानिए

SI News Today

BHIM ऐप, Rupay कार्ड से पेमेंट करने वाले लोगों को टैक्स (GST) में 20 फीसदी की छूट मिलेगी. आपको यह छूट कैशबैक के रूप में मिलेगी. यह कैशबैक अधिकतम 100 रुपये का होगा. डिजिटल ट्रांजैक्शन की रफ्तार बढ़ाने के लिए GST काउंसिल ने ये फैसला लिया है. GST काउंसिल ने BHIM ऐप और Rupay कार्ड से पेमेंट करने पर टैक्स में 20% छूट के प्रपोजल को शनिवार को मंजूरी दी.

GoM (ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ) ने BHIM ऐप, Rupay कार्ड के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वालों को इनसेंटिव देने की सिफारिश की थी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू में इसे उन राज्यों में लागू किया जाएगा, जो कि स्वेच्छा से ऐसा करना चाहेंगे. BHIM एक मोबाइल ऐप है. इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने डिवेलप किया है. यह ऐप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर बेस्ड है. Google PlayStore पर इस ऐप को 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है.

माना जा रहा है कि जीएसटी में छूट देने के इस प्रस्ताव पर अमल करने से सरकार के खजाने पर सालाना लगभग 1000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने का अनुमान है. इस राशि को केंद्र और राज्य मिलकर वहन करेंगे. वैसे सरकार को उम्मीद है कि डिजिटल लेनदेन बढ़ने से अर्थव्यवस्था में संगठित क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा जिससे अंततः राजस्व में वृद्धि होगी.

SI News Today

Leave a Reply