Sunday, March 24, 2024
featuredदेश

एचडी कुमारस्वामी बोले: मैं ‘किंग’ बनूंगा, ‘किंगमेकर’ नहीं…

SI News Today

जेडीएस की कनार्टक इकाई के अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वह ‘किंगमेकर’ नहीं बनेंगे, बल्कि राज्य के लोग आगामी विधानसभा चुनाव में उन्हें ‘किंग’ के रूप में आशीर्वाद देंगे. पूर्व मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि जेडीएस अपने बलबूते सत्ता में आयेगी. वह लोगों से भाजपा और कांग्रेस दोनों के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी पार्टी को ‘मौका’ देने के लिए कह रहे हैं.

कुमारस्वामी ने कहा, ‘मुझे बहुमत वाली सरकार को लाये जाने के बारे में पूरा भरोसा है. इस संबंध में मुझे रत्तीभर भी संदेह नहीं है.’ चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान जताया गया है, जिसमें जेडीएस किंगमेकर के रूप में उभर सकती है. कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 मई को चुनाव होंगे. कुमारस्वामी ने कहा कि उनका लक्ष्य 113 सीटों पर जीत हासिल करने का है.

उन्होंने कहा, ‘मैं 113 सीटों का लक्ष्य तय कर रहा हूं. मैंने रणनीतिक रूप से तैयारियां की हैं, जो 113 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए आवश्यक हैं. इसलिए मेरी राय में अंततः मैं अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल हो जाऊंगा. लोग मुझे सफल बना देंगे, मुझे इसका पूरा विश्वास है.’ एक सवाल के जवाब में कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी वर्तमान गणना के अनुसार, जेडीएस आराम से 97-105 सीटों तक पहुंच जायेगी और अब शेष सीटों को पाने के लिए काम किया जा रहा है.

उन्होंने यह स्वीकार किया कि आगामी विधानसभा चुनाव जेडीएस के लिए ‘अस्तित्व की लड़ाई’ है, क्योंकि पिछले 10 वर्षों से ‘हम सत्ता से बाहर हैं.’ कुमारस्वामी ने कहा, ‘हम अपने स्वार्थ के लिए सत्ता में नहीं आना चाहते. पिछले 10 वर्षों में भाजपा और कांग्रेस ने कई समस्याएं खड़ी की हैं. मैं इन्हे दूर करना चाहता हूं. इसके लिए कर्नाटक को सुशासन की बहुत अधिक आवश्यकता है.’ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस आरोप पर कि जेडीएस भाजपा की ‘बी टीम’ है, कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी राय में सिद्दारमैया भाजपा की ‘बी टीम’ हैं.

SI News Today

Leave a Reply