Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

HPBOSE 12th के नतीजे हुए घोषित! ऐसे करे चेक…

SI News Today

HPBOSE 12th Result 2018, HP Board +2 Result 2018: हिमाचल प्रदेश बोर्ड (HPBOSE) का 12वीं का रिजल्ट आ गया है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट hpbose.org पर देख सकते हैं। इसके अलावा भी स्टूडेंट्स रिजल्ट और भी थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर देख सकते हैं। मतलब जिन स्टूडेंट्स ने हिमाचल बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2018 में दी थीं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। Himachal Pradesh Board of School Education के 12वीं के एग्जाम 6 मार्च से लेकर 29 मार्च तक हुए थे। वहीं हिमाचल प्रदेश बोर्ड के 10वीं के एग्जाम 7 मार्च से लेकर 20 मार्च तक चले थे। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। अगर इंटरनेट नहीं है तो भी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले HPBOSE की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।
इसके बाद वेबसाइट पर आ रहे Result के लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।
नया पेज खुलने पर HPBOSE Class XII Results 2018 के लिए आ रहे लिंक पर क्लिक करें।
लिंक पर क्लिक करने के बाद स्टूडेंट्स के सामने दूसरा पेज खुलेगा और यहां रोल नंबर डालना होगा। रोल नंबर डालने के बाद सबमिट करना है।
सबमिट करते ही रिजल्ट आ जाएगा। अब स्टूडेंट रिजल्ट को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

SMS से ऐसे चेक करें रिजल्ट
SMS से रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर HP12 टाइप करना है। इसके बाद एक स्पेस देकर रोल नंबर टाइप करना होगा। यह सब करने के बाद इस मैसेज को 56263 पर भेज देना है। कुछ ही देर में आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर होगा। इसके लिए मैसेज का चार्ज देना होगा।
उदाहरण के लिए HP12 <space> Roll number send to 56263।

SI News Today

Leave a Reply