Wednesday, March 27, 2024
featuredदेशहेल्थ टिप्स

पेशाब में आये झाग तो हो जाएँ सावधान, इस गंभीर रोग का लक्षण हो सकता है

SI News Today

If you have a peep in your urine then be careful, this can be a symptom of serious disease.

  

वैसे तो स्वस्थ किडनियां सभी प्रकार के वेस्ट या टोक्सिन प्रोडक्ट को छान देती हैं तथा उन्ही तत्वों को रक्त में रहने देती हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं, परन्तु यदि यूरीन में दुर्गंध, अनियमितता या फिर झाग बन रहा है तो ये कई बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। किडनी का एक भाग ग्लोमेरूलाई (glomeruli) काम करना बंद कर देता है जिससे पेशाब में प्रोटीन का आना बढ़ जाता है. पेशाब में झाग बनने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है।

1.  अगर आपको अपने पेशाब का रंग गहरा पीला, बदबूदार और पेशाब में गहरा झाग दिखे तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में बताएं। कई बार ये लक्षण किडनी खराब होने के भी होते हैं।

2. अगर आपके पेशाब करने की मात्रा घट गई है यानि आप पानी ज्यादा पीते हैं और पेशाब कम होता है या फिर जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है तो स्वास्थ्य के लिहाज से यह भी ठीक नहीं है। जब आप तनाव में होते हैं तो यूरिन में झाग बनते हैं। इसकी वजह है एलब्यूमिन, एक तरह का प्रोटीन जो कि यूरिन में पाया जाता है। दरअलस, ज्यादा तनाव लेने से किडनी से यह प्रोटीन लीक आउट होता है।

3. पेशाब में कई बार झाग बनने का इशारा दिल से जुड़ी बीमारी का भी संकेत होता है। यूरिन में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने के कारण स्ट्रोक के चांस भी ज्यादा बनते है इसलिए इसे जरा भी नजरअंदाज ना करें।

4. पानी की कमी होने पर या हल्के डिहाईड्रेशन से भी पेशाब में झाग बनने लगता है। शरीर में पानी की कमी हो जाने से पेशाब गाढ़ा और बुलबुलेदार हो जाता है। डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को डिहाईड्रेशन का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए उचित मात्रा में पानी का सेवन करते रहें चाहे ज्यादा सर्दी हो या ज्यादा गर्मी।

SI News Today

Leave a Reply