Thursday, April 18, 2024
featuredदेशहेल्थ टिप्स

गर्भपात पर बनी इंडिया की पहली 360-VR फ‍िल्म, होगी स्पेशल तरीके से रिलीज

SI News Today

India’s first 360-VR film on abortion, Will be released in special way

  

जैसा की हम सब जानते हैं कि 28 स‍ितंबर को विश्व स्तर पर सुरक्ष‍ित और कानूनी गर्भपात के लिए वैश्व‍िक दिवस मनाने की घोषणा हुई है. वहीं इसके एक दिन पहले 27 सितंबर को भारत की पहली 360 वर्चुअल रिएलिटी फॉर्मेट में गर्भपात पर बनी पहली फ‍िल्म रि‍लीज होने जा रही है. इस फ‍िल्म का नाम ‘आई एम नॉट अलोन’ रखा गया है.  जहाँ इस फ‍िल्म का निर्माण एलजीबीटी, महिला सशक्त‍िकरण की क्षेत्र में काम करने वाली लव मैटर्स संस्था ने किया है. वहीं इस फ‍िल्म का निर्देशन नो वेयर मीडिया की गायत्री परमेस्वरन ने किया है.

‘आई एम नॉट अलोन’ ‘ एक ऐसी युवा लड़की महक की कहानी है, जो गर्भपात के दर्द से गुजरती है. इस फ‍िल्म में वर्चुअल रिएलिटी के जरिए ये द‍िखाने की कोशिश की गई है कि किस तरह कोई लड़की गर्भपात के दर्द से गुजरती है और उस समय परिवार, दोस्त, पार्टनर और डॉक्टर कैसे पेश आते हैं और उन्हें कैसे पेश आना चाहिए. इस फ‍िल्म का मकसद है कि बाकी महिलाएं भी गर्भपात के प्रति जागरूक हो सकें और अपने शरीर और जीवन से जुड़े फैसले खुद ले सके.

भारत में गर्भपात एक संवेदनशील मुद्दा है. लोग इसके बारे में बात करने में शर्म, महसूस करते हैं या फिर ज़्यदातर मामलों में चुप्पी साध लेते हैं. ऐसे में गर्भपात को लेकर जागरूकता लाने की बहुत जरूरत है. गर्भपात को महिलाओं का मूल अध‍िकार बताते हुए लव मैटर्स की वीथिका यादव कहती हैं कि यह फ‍िल्म इस विषय पर चर्चा को सकारात्मक दिशा में लेकर जाएगी.

इस फ‍िल्म को स्पेशल तरीके से रिलीज किया जा रहा है. दिल्ली के हौज खास के एंटी सोशल में 27 सितंबर को इसकी स्पेशल स्क्रीन‍िंग रखी गई है. इस फिल्म को देखने के लिए स्पेशल 360 वर्चुअल रिएलिटी बूथ बनाया गया है. इस दौरान गर्भपात विषय पर चर्चा भी होगी.

SI News Today

Leave a Reply